हो जाएं सावधान : इयरफोन से गाना सुनने में पड़ सकता है हार्ट अटैक

नई दिल्ली (ईएमएस)। क्या आप जानते हैं कि इयरफोन लगाकर गाना सुनने की आदत आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। इयरफोन का लगातार इस्तेमाल न केवल आपके कान को नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

एक्सपर्ट का मानना हैं कि लगातार इयरफोन लगाने से कान को गंभीर नुकसान हो सकता है। इयरफोन से लाउड म्यूजिक सुनने की वजह से कान की सुनने की क्षमता पर बहुत गंभीर असर पड़ता है। कान की सुनने की क्षमता 40 से 50 डेसिबल तक घट जाती है। इयरफोन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स दिमाग पर बुरा असर डालती है। इस कारण सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्या शरीर में पैदा होने लगती है। कान में इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है।एक्सपर्ट का कहना हैं कि घंटों तक इयरफोन लगाए रखना और म्यूजिक सुनना कानों के साथ-साथ दिल के लिए भी अच्छा नहीं होता है। इस वजह से दिल की धड़कन तेज हो जाती है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इससे दिल को काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है।

इयरफोन लगाने की वजह से व्यक्ति की सोशल लाइफ और मेंटल हेल्थ की क्षमता भी प्रभावित हो जाती है। यह आदत ज्यादा चिंता और तनाव का भी कारण बन सकती है। बता दें कि आजकल लोग फैशनेबल दिखने के लिए या फिर शहर के शोरगुल से बचने के लिए इयरफोन या इयर बड्स का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग तो दिन भर इयरफोन लगाए रखते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें