केजीएमयू लैब में 1019 सैम्पल में से 10 कोरोना संक्रमित, जानिए लखनऊ का हाल..


लखनऊ, । प्रदेश में कोरोना संक्रमण की जांच के बाद मंगलवार को भी विभिन्न जनपदों में नये मरीज सामने आये हैं। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में सोमवार को जांच किये गए 1019 सैम्पल में से मंगलवार को 10 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें लखनऊ के 04, कन्नौज के 03, हरदोई के 02 व लखीमपुर खीरी का 01 मरीज शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ के रोगियों में 69 वर्षीय पुरुष मेडिकल कॉलेज में भर्ती है। वहीं 30 वर्षीय पुरुष, 47 वर्षीय पुरुष व 21 वर्षीय युवक राजधानी के अन्य अस्पतालों में हैं।

कन्नौज के रोगियों में 24 वर्षीय युवक, 23 वर्षीय युवक और 20 वर्षीय युवक है। हरदोई के मरीजों में 20 वर्षीय युवक और 35 वर्षीय युवक है। वहीं लखीमपुर के रोगी में 40 वर्षीय पुरुष शामिल है।

प्रदेश में 26 सरकारी लैब में हो रही कोरोना की जांच
प्रदेश में कोविड-19 की जांच के लिए 26 सरकारी लैब संचालित हैं। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है। राज्य सरकार ने लाॅकडाउन से प्रभावित समाज के गरीब एवं कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाए हैं। जनता को राहत पहुंचाने के लिए प्रभावी उपाय किए गए हैं।

सभी 75 जनपदों के एल-2 कोविड अस्पतालों में वेंटिलेटर
प्रदेश के सभी 75 जनपदों के एल-2 कोविड अस्पतालों में वेंटिलेटर की व्यवस्था की गई है। सभी कोविड अस्पतालों में पीपीई किट तथा एन-95 मास्क की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित की गई है। कोरोना संक्रमितों की जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरे प्रदेश में कुल 67,198 स्वास्थ्य दल क्रियाशील किए गए हैं। इसके अतिरिक्त प्रत्येक गांव एवं शहर में निगरानी समितियां गठित की गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 660 से निजी अस्पतालों में समस्त प्रोटोकाॅल सुनिश्चित कर इमरजेंसी सेवाएं प्रारम्भ की जा चुकी हैं। 2200 से अधिक चिकित्सकों द्वारा प्रतिदिन टेलीमेडिसिन के द्वारा रोगियों को परामर्श दिया जा रहा है।

Back to top button
E-Paper