भारी बारिश में सुरक्षाबलों का बड़ा ऑपरेशन, मार गिराए 15 नक्सली, मुठभेड़ जारी

सुकमा.  छत्तीसगढ़ के घुर नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में आज सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 15 नक्सली मारे गए जबकि एक महिला नक्सली समेत दो नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक(नक्सल आपरेशन) डी.एम.अवस्थी ने रायपुर में तथा बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक विवेकानन्द ने जगदलपुर में अलग अलग प्रेस कान्फ्रेन्स में कहा कि अभी भी इस इलाके में नक्सलियों के साथ सुरक्षा बलों के दूसरे ग्रुप के साथ मुठभेड़ जारी है।

Image result for छत्तीसगढ़ सुरक्षाबलों का बड़ा ऑपरेशन,

उऩ्होने बताया कि कल से सर्चिग पर निकले सुरक्षा बलों ने कोन्टा से गोलापल्ली के बीच नलका टाउन में तीन नक्सल समूहों के कैम्प पर जब धावा बोला तो दूसरी ओर से जवाबी फायरिंग हुई। उन्होने बताया कि दोनो तरफ से लगभग एक घंटे फायरिंग हुई जिसके बाद नक्सली भाग गए।सुरक्षा बलों ने बाद में मुठभेड़ स्थल पर 15 नक्सलियों के शव बरामद किया है। सुरक्षा बलों ने मौके से एक शातिर पांच लाख के इनामी नक्सली देवा को तथा मुठभेड़ में घायल एक महिला नक्सली को गिरफ्तार किया गया है। नक्सलियों के शहीदी सप्ताह के दौरान सुरक्षा बलों की इस बड़ी कार्रवाई में चार आईईडी तथा 16 हथियार भी बरामद किए गए है।\

Image result for छत्तीसगढ़ सुरक्षाबलों का बड़ा ऑपरेशन,

सुरक्षाबल के नुलकातुंग गांव के करीब पहुंचने पर नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी

  • मिली जानकारी के मुताबिक जवानों को 200 से ज्यादा नक्सलियों के जमावड़े की खबर मिली थी.
  • जिसके बाद DRG, STF और CRPF की टीमें मौके की तरफ भेजी गई थीं. इस दौरान जैसे ही सुरक्षाबल नुलकातुंग गांव के करीब पहुंचा नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी.
  • जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भी फायरिंग शुरू की और 15 नक्सलियों को मार गिराया. 14 नक्सलियों के मारे जाने के बाद भी अभी मुठभेड़ जारी है. मृत माओवादियों की संख्या अभी बढ़ भी सकती है.

पुलिस मुख्यालय स्तर पर मीडिया को इसकी पूरी जानकारी दी जायेगी

  • एसपी अभिषेक मीणा के मुताबिक मुठभेड़ खत्म होने में कुछ और वक्त लग सकता है.
  • मुठभेड़ खत्म होने के बाद पुलिस मुख्यालय स्तर पर मीडिया को इसकी पूरी जानकारी दी जायेगी.
  • बता दें नक्सल शहीदी सप्ताह में पुलिस को हाथ लगी ये बहुत बड़ी कामयाबी कही जा रही है.
  • कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भी नक्सलियों को चेतावनी दी थी कि या तो नक्सली मुख्यधारा में आ जाएं या फिर जवानों का सामना करने के लिए तैयार रहें. क्योंकि अब गोली का जवाब गोली से ही दिया जाएगा.

एक और ऑपरेशन जारी है

  • एंटी-नक्सल ऑपरेशन के स्पेशल डीजी ने बताया कि “14 नक्सलियों को ढेर करने के अलावा एक महिला नक्सली के साथ 5 लाख का इनामी नक्सली भी गिरफ्तार किया है.
  • हमें कैम्प में 20 से 25 नक्सलियों के होने की खबर मिली थी. सुकमा के ही आंतरिक क्षेत्रो में एक और ऑपरेशन चल रहा है.”
Back to top button
E-Paper