छत्तीसगढ़: हिंसा और हिरासत में मौत के बाद कबीरधाम कलेक्टर और एसपी का तबादला

छत्तीसगढ़ सरकार ने कबीरधाम जिले में कथित हिरासत में मौत और भीड़ हिंसा के बाद वहां के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक (एसपी) का तबादला कर दिया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। यह बदलाव बढ़ते विरोध के बीच किए गए हैं, कांग्रेस ने “बिगड़ती” कानून और व्यवस्था की स्थिति को उजागर करने के लिए शनिवार को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। गोपाल वर्मा को कबीरधाम का नया कलेक्टर नियुक्त किया गया है, वे जनमेजय महोबे की जगह लेंगे, जबकि राजेश अग्रवाल एसपी का पदभार संभालेंगे, वे अभिषेक पल्लव की जगह लेंगे।

सरकार ने रेंगाखार पुलिस थाने के 23 पुलिसकर्मियों का भी तबादला कर दिया है, जिन पर भीड़ की हिंसा के बाद लोहारीडीह गांव के निवासियों की पिटाई करने का आरोप है। यह अशांति 15 सितंबर को शुरू हुई, जब कथित तौर पर भीड़ ने लोहारीडीह के उप सरपंच रघुनाथ साहू के घर में आग लगा दी, जिससे उनकी मौत हो गई।

यह हमला कथित तौर पर पड़ोसी मध्य प्रदेश के बीजाटोला गांव में एक ग्रामीण कचरू साहू की पेड़ से लटकी हुई मौत का बदला लेने के लिए किया गया था। इसके बाद, आगजनी के आरोप में 69 लोगों को गिरफ़्तार किया गया। हालाँकि, 18 सितंबर को न्यायिक हिरासत में प्रशांत साहू नामक एक व्यक्ति की मौत ने और भी हंगामा खड़ा कर दिया।

विपक्षी नेताओं का दावा है कि साहू को पुलिस ने पीट-पीटकर मार डाला, इस आरोप को उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने स्वीकार किया। जवाब में, कबीरधाम के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विकास कुमार को निलंबित कर दिया गया है, और हिरासत में हुई मौत की न्यायिक जाँच शुरू कर दी गई है। कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 19 सितंबर को गांव का दौरा किया और उपमुख्यमंत्री शर्मा के इस्तीफे की मांग की, जो कवर्धा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसमें रेंगाखार भी शामिल है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें