बस्ती: विश्व फार्मासिस्ट दिवस की पूर्व संध्या पर हुआ जागरूकता गोष्ठी का आयोजन 

 हर्रैया , बस्ती।विश्व फार्मासिस्ट दिवस  के पूर्व संध्या पर  हर्रैया तहसील क्षेत्र के एक संस्थान  पर रोटरी क्लब बस्ती सेंट्रल द्वारा मातृ शिशु स्वास्थ्य तथा सर्वाइकल कैंसर पर जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस मौके पर महिला चिकित्सा अधिकारी डॉ सीमा शर्मा  ने मौजूद महिलाओं को गर्भाशय ग्रीवा में होने वाले कैंसर और उसके लक्षण तथा बचाव के बारे में जानकारी दिया। उन्होंने बताया कि इस बीमारी के शुरुआती दौर में असमान्य कोशिका वृद्धि होता है।

वहीं शुरुआती दिनों में कोई लक्षण नजर नहीं आती है लक्षण में रक्त स्राव दुर्गंध युक्त स्राव पैर में सूजन पीठ के निचले हिस्से में दर्द होते हैं। उन्होंने कहा कि सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए पैप टेस्ट करवाना चाहिए । वहीं उपचार के लिए सर्जरी रेडियोथैरेपी, कीमोथेरेपी, होती है। उन्होंने बताया कि मातृ शिशु स्वास्थ्य के लिए गर्भावस्था के दौरान नियमित जांच टीकाकरण खून की कमी न होने देना बच्चों में टीकाकरण करवाना चाहिए।

सेवा ब्लड केंद्र के प्रबंधक मनीष कुमार सिंह ने बताया कि एनीमिया से बचने के लिए पौष्टिक आहार गुड़ चना हरी सब्जी आदि का प्रयोग अधिक मात्रा में करना चाहिए ।सेवा ब्लड केंद्र द्वारा बच्चों के ब्लड ग्रुप और हीमोग्लोबिन के स्तर की जांच की गई इस अवसर पर रोटरी क्लब बस्ती सेंट्रल के सचिव एल0 के0 पाण्डेय सेवा ब्लड केंद्र के मनीष कुमार सिंह, सलमा खातून ,शालिनी, पुष्पेंद्र श्रीवास्तव, विनोद कुमार, विनीत मिश्रा,,अनुज श्रीवास्तव सहित अन्य लोग मौजूद  रहे । कार्यक्रम के अंत में डॉ सीमा शर्मा को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।सचिव एल के पांडेय द्वारा आए हुए लोगो का आभार व्यक्त किया गया ।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें