अनंत में लीन हो जायेंगे सबके चहेते अटल, देखे अंतिम यात्रा का LIVE VIDEO

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू हो गई है। दर्शन के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा है। आज शाम 4 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू हो गई है। गुरुवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वे 93 वर्ष के थे। उन्हें स्मृति स्थल ले जाया जा रहा है जहां आज शाम 4 बजे उनका अंतिम संस्कार होगा। उनकी अंतिम यात्रा में पीएम नरेंद्र मोदी भी पैदल साथ-साथ चल रहे हैं। अभी अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शन के लिए सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में लोग उनके आवास पर पहुंचे थे।

उसके बाद वाजपेयी जी के पार्थिव शरीर को उनके आवास से बीजेपी के दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर बने पार्टी के नए मुख्यालय पर लाया गया। यहां उनके पार्थिव शरीर को आम लोगों के दर्शन के लिए रखा गया था। श्रद्धांजलि के बाद यहां से राष्ट्रीय स्मृति स्थल के लिए उनकी अंतिम यात्रा शुरू हो गई है। उनके अंतिम दर्शन के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू हो गई है.

अंतिम यात्रा बीजेपी मुख्यालय से राष्ट्रीय स्मृति स्थल तक जाएगी. जहां शाम को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत बीजेपी के कई दिग्गज अटल की अंतिम यात्रा में पैदल चल रहे हैं, इनके साथ लाखों लोग दिल्ली की सड़कों पर अटल को अंतिम श्रद्धांजलि देने को उमड़े हैं.

बड़े अपडेट्स: –

02.37 PM: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा में लाखों की भीड़ है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पैदल अंतिम यात्रा में लाखों लोगों के साथ चल रहे हैं. बीजेपी मुख्यालय और स्मृति स्थल के बीच करीब 4 किलोमीटर का अंतर है.

02.32 PM: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा ITO पहुंची, लाखों की भीड़ जुटी.

02.25 PM: अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा में हजारों की भीड़, अंतिम यात्रा में शिवराज सिंह चौहान, देवेंद्र फडणवीस समेत कई नेता शामिल.

02.13 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अंतिम यात्रा में शामिल. आम जनता के साथ पार्थिव शरीर के पीछे पैदल चल रहे हैं दोनों नेता.

01.59 PM: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत बीजेपी के तमाम नेता अंतिम यात्रा में मौजूद.

आपको बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद भारत सरकार ने सात दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है, इसके अलावा कई राज्य सरकारों ने भी सात दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब समेत कई राज्यों ने एक दिन की सरकारी छुट्टी का ऐलान किया है.

अटल की अंंतिम यात्रा का पूरा रूट देखें…

अटल जैसा कोई नहीं…

अटल बिहारी वाजपेयी देश की सक्रिय राजनीति में पांच दशक से ज्यादा समय तक रहे. वे देश के पहले गैरकांग्रेसी प्रधानमंत्री थे. उन्होंने अपना पहला लोकसभा चुनाव 1952 में लड़ा, हालांकि पहली जीत उन्हें 1957 में मिली. तब से 2009 तक वे लगातार संसदीय राजनीति में बने रहे. 1977 में वे पहली बार मंत्री बने, जबकि 1996 में वे 13 दिन के लिए प्रधानमंत्री भी रहे.

हालांकि 1998 में उन्हें एक बार फिर पीएम बनने का मौका मिला. उनकी ये सरकार भी सिर्फ 13 महीने चली लेकिन इसके बाद हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन के बहुमत वाली सरकार बनी और वाजपेयी ने पीएम के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया. 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में वे लखनऊ से लोकसभा सदस्य चुने गए.

Back to top button
E-Paper