फ्रैक्चर के बावजूद इस दिग्गज खिलाड़ी ने चटाई श्रीलंका को धूल, तोड़े कई रिकॉर्ड

mushfiqur rahim

दुबई: बांग्लादेश के टेस्ट कप्तान और सीमित ओवरों की क्रिकेट के विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकर रहीम ने एशिया कप के पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ शानदार शतक जड़ा। उन्होंने ये शतक उन परिस्थितियों में जड़ा जब बांग्लादेश ने 1 रन पर 2 विकेट गंवा दिए थे और सलामी बल्लेबाज रिटायर्ड हर्ट होकर 2 ओवर बाद ही पवेलियन लौट गए थे। लेकिन उन्होंने मोर्चा संभालते हुए मोहम्मद मिथुन के साथ तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की साथ ही करियर का छठवां शतक जड़कर अपनी टीम को 49.3 ओवर में 261 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। यह उनके वनडे करियर का सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले उनका बेस्ट स्कोर 117 रन था, जो उन्होंने भारत के खिलाफ फतुल्लाह में  बनाया था। अपनी इस शतकीय पारी के दौरान रहीम ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

एशिया कप में विकेटकीपर बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी 
रहीम अपनी 150 गेंद में 144 रन की पारी की बदौलत एशिया कप के 34 साल के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इस दौरान उन्होंने कुमार संगाकारा और एमएस धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगाकारा के नाम दर्ज था। संगाकारा ने 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ 121 रन की पारी खेली थी।

श्रीलंका के खिलाफ बांग्लादेशी बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर
मुश्फिकर बांग्लादेश की ओर से श्रीलंका के खिलाफ वनडे में सबसे लंबी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड तमीम इकबाल के नाम दर्ज था। तमीम ने श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में 127 रन की पारी खेली थी।

एशिया कप इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर 
अपनी 144 रन की पारी की बदौलत रहीम एशिया कप में सबसे लंबी पारी खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। एशिया कप की सबसे विराट पारी विराट कोहली के नाम दर्ज है। उन्होंने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन बनाए थे। इसके बाद सूची में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान यूनिस खान हैं यूनिस ने साल 2004 में हांगकांग के खिलाफ 144 रन बनाए थे। इस सूची में तीसरे स्थान पर काबिज शोएब मलिक अब चौथे नंबर पर आ गए हैं शोएब ने भारत के खिलाफ 143 रन की पारी खेली थी।

Back to top button
E-Paper