एशिया कप में नहीं होंगे “विराट” जानिए कौन है नए बोलर खलील

नई दिल्ली : एशिया कप के लिए सिलेक्टर्स ने टीम इंडिया में बड़े बदलाव किए हैं। कप्तान विराट कोहली को आराम देकर रोहित शर्मा को कमान सौंपी गई है। टीम में राजस्थान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद एकमात्र नया चेहरा हैं। खलील पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ के शागिर्द हैं और उन्होंने ही खलील की प्रतिभा को निखारा है।

आइए मिलते हैं टीम इंडिया में डेब्यू करने वाले खलील अहमद से… 

बाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज भारत के लिए अंडर-19 क्रिकेट में खेल चुका है। नई गेंद से उन्होंने भारत को अच्छी शुरुआत दी। 2016 अंडर-19 वर्ल्ड कप में खेलने से पहले तीन देशों के अंडर-19 टूर्नमेंट में उन्होंने तीन मैचों में 12 विकेट लिए थे। इसमें फाइनल में श्री लंका के खिलाफ कोलंबो में 29 रन देकर तीन विकेट भी शामिल थे। हालांकि वह अपनी इस फॉर्म को वर्ल्ड कप में जारी नहीं रख पाए, लेकिन वह टीम के साथ लगातार जुड़े रहे।

खलील राजस्थान के टोंक जिले से हैं। उन्हें बचपन से ही क्रिकेट का शौक था। उन्होंने राजस्थान का अंडर-16 और अंडर-19 के स्तर पर प्रतिनिधित्व किया। खलील के कंपाउंडर पिता को पहले उनके बेटे का क्रिकेट खेलना पसंद नहीं था। वह चाहते थे कि उनका बेटा पढ़ लिखकर डॉक्टर बने। लेकिन उनके कोच इम्तियाज ने उन्हें मनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। खलील ने क्रिकइंफो को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि टोंक में उन दिनों क्रिकेट को पढ़ने वाले बच्चों के लिए अच्छा नहीं माना जाता था।

खलील की गेंदबाजी को द्रविड़ ने दी धार
खलील की प्रतिभा को निखारने में राहुल द्रविड़ का बड़ा हाथ है। उन्होंने इंडिया-ए और अंडर-19 टीमों में द्रविड़ की निगेहबानी में अपने हुनर को संवारा। खलील जब 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स से जुड़े तो द्रविड़ इस टीम के मेंटर थे। खलील को 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख रुपये में खरीदा। यहां उनका राहुल द्रविड़ के साथ और लंबा हो गया। वह भारत अंडर-19 टीम के कोच थे और साथ ही दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच भी थे। 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 लाख के बेस प्राइस वाले इस गेंदबाज को 3 करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा।

मुश्ताक अली टूर्नमेंट में शानदार प्रदर्शन
2018 के सैयद मुश्ताक अली टूर्नमेंट में खलील ने 10 मैचों में 17 विकेट लिए। वह टूर्नमेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर रहे। उन्होंने 15.53 की औसत और 13.77 के स्ट्राइक रेट से गेंदबाजी की। खलील ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने जहीर खान को गेंदबाजी करते देख ही क्रिकेट खेलना शुरू किया। खलील का गेंदबाजी ऐक्शन भी जहीर से प्रभावित नजर आता है। हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर इंडिया ए के लिए उन्होंने प्रभावी प्रदर्शन किया। उन्होंने वहां पांच मैचों में आठ विकेट लिए।

Back to top button
E-Paper