एशिया कप : आस्ट्रेलिया सीरीज़ से बाहर हुए पाकिस्तानी टीम के ये तेज़ गेंदबाज़

लाहौर। एशिया कप में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली पाकिस्तानी टीम के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद आमिर को अगले महीने संयुक्त अरब अमीरात में आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली दो टेस्टों की सीरीज़ के लिये 17 सदस्यीय टीम से बाहर कर दिया गया है।

26 साल के तेज़ गेंदबाज़ जनवरी 2016 में मैच फिक्सिंग के कारण लबे पांच वर्ष के निलंबन के बाद राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में वापसी कर रहे हैं लेकिन एशिया कप में उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा जहां उन्हें एक भी विकेट हाथ नहीं लगा। पाकिस्तानी टीम का टूर्नामेंट में प्रदर्शन काफी खराब रहा और बंगलादेश के हाथों हारकर वह फाइनल में नहीं पहुंच सकी।

Image result for पाकिस्तानी टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर

पाकिस्तानी टीम में लेग स्पिनर यासिर शाह को जगह दी गयी है जिनकी 2014 में यूएई में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज़ जीत में अहम भूमिका रही थी। यह सीरीज़ पाकिस्तान ने 2-0 से जीती थी जिसमें यासिर को 12 विकेट मिले थे। यासिर के अलावा 19 साल के लेग स्पिनर शाहदाब खान तथा 33 साल के गैर अनुभवी ऑफ स्पिनर बिलाल आसिफ को भी शामिल किया गया है। बिलाल ने पाकिस्तान के लिये वर्ष 2015 में तीन वनडे खेले हैं लेकिन एक भी टेस्ट नहीं खेल सके हैं जबकि शाहदाब ने चार टेस्टों में आठ विकेट लिये हैं।

मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने टीम चयन को लेकर बताया कि यूएई की स्थिति को देखते हुये टीम चुनी गयी है। पाकिस्तानी टीम वर्ष 2009 के बाद से ही अपने घरेलू मैच यूएई में खेल रही है। उन्होंने कहा,“ हमने यूएई की स्थिति को देखकर टीम चुनी है। आमिर की फार्म खराब है इसलिये उन्हें बाहर किया गया है और वहाब रियाज तथा मीर हमजा को शामिल किया गया है।”

Image result for पाकिस्तानी टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा,“

हमारी टीम में तीन स्पिनर यासिर, शाहदाब और आसिफ हैं जिन्हें यूएई में विकेट की स्थिति के कारण टीम में रखा गया है।” पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट सात अक्टूबर से दुबई में शुरू होगा जबकि दूसरा मैच अबुधाबी में 16 अक्टूबर से होगा। इसके बाद दोनों टीमें तीन ट्वंटी 20 भी खेलेंगी जिसके लिये टीम चयन होना बाकी है।
तेज़ गेंदबाज़ रियाज़ की भी वापसी हुई है जिन्होंने आखिरी टेस्ट गत वर्ष अक्टूबर में खेले थे। इसके अलावा तेज़ गेंदबाज़ों में हमजा को पदार्पण का मौका दिया जा सकता है। सरफराज़ अहमद टीम की कप्तानी करेंगे।

Back to top button
E-Paper