इस बैंक ने ATM से कैश निकालने की सीमा घटाई, जानिए एक दिन में कितने निकलेंगे पैसे

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने एटीएम से निकालने वाले कैश की सीमा में बड़ी कटौती की है। बैंक ने कैश की लिमिट 50 फीसदी घटा दी है। अब आप SBI के एटीएम से 1 दिन में सिर्फ 20 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। पहले ये लिमिट 40 हजार रुपए थी। नई लिमिट 31 अक्टूबर 2018 से लागू होगी।

ईटी के मुताबिक बैंक ने ब्रांचों को भेजे संदेश में कहा है कि बैंक को फ्रॉड एटीएम ट्रांजैक्शन की कई शिकायतें मिल रही है और डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला किया गया है। ये फैसला क्लासिक और मेस्ट्रो कार्ड के लिए है। धोखेबाज ATM में स्किमिंग डिवाइस लगाकर लोगों के डेबिट कार्ड का पिन चुरा लेते हैं। बाद में इसके जरिए वो रुपए चुरा लेते हैं। बैंक के पोर्टफोलियो में क्लासिक कार्ड का बड़ा हिस्सा है। फेस्टिवल सीजन से थोड़े समय पहले SBI ने कार्ड पर ये लिमिट लगाई है। इससे लोगों को फेस्टिवल सीजन की खरीदारी करने में दिक्कत आ सकती है।

फेस्टिवल सीजन में कैश की मांग ज्यादा होती है। दिवाली और दशहरा के समय लोग जमकर खरीदारी करते हैं। हालांकि बैंक के एमडी पीके गुप्ता ने कहा कि ‘हमारे एनालिसिस में पता चला है कि अधिकतर लोग एटीएम से इतनी ही रकम निकालते हैं। इसलिए अधिकतर ग्राहकों के लिए 20 हजार रुपए की लिमिट ठीक है। हम ये देखना चाह रहे हैं कि क्या छोटी रकम के जरिए फ्रॉड पर लगाम लगाई जा सकती है।’

अगर किसी ग्राहक को ज्यादा कैश की जरूरत पड़ती है तो वो कार्ड के दूसरे वैरियंट के लिए अप्लाई कर सकता है। इस तरह के कार्ड उन लोगों को जारी किए जाते हैं तो अपने अकाउंट में ज्यादा मिनिमम बैलेंस रखते हैं।

Back to top button
E-Paper