बड़ा हादसा टाला : एयर इंडिया विमान का फटा टायर, बाल-बाल बचे 136 यात्री

एयर इंडिया के विमान की फाइल फोटो

नयी दिल्ली : एयर इंडिया का विमान शुक्रवार को हादसे का शिकार होते-होते बच गया. मालदीव के वेलेना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक निर्माणाधीन रनवे पर विमान के उतरते ही हड़कंप मच गया. पायलट की सूझबूझ से बड़ी घटना होने से बच गई.

मालदीव के जिस रनवे पर विमान उतरा, वह ‘नॉन ऑपरेशनल’ था और उस पर निर्माण कार्य चल रहा है. हालांकि विमान के दो टायर लैंडिंग के बाद फट गए लेकिन उसमें यात्रा कर रहे सभी मुसाफिर सुरक्षित हैं.

एयर इंडिया फ्लाइट एआई 263 शुक्रवार को मालदीव के लिए रवाना हुई. रिपोर्टों के मुताबिक, पायलट को गलत निर्देश मिलने के कारण विमान एक ऐसे रनवे पर उतर गया जो फंक्शनल नहीं था. इस रनवे का निर्माण कार्य चल रहा है.

जिस विमान के साथ यह घटना घटी उसमें 136 यात्री मौजूद थे. एक छोटी सी चूक से बड़ा हादसा हो सकता था लेकिन पायलट की समझदारी से विमान को सही तरीके से रनवे पर उतार लिया गया. विमान के दो टायर पूरी तरह से फट हो गए लेकिन यात्री सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए.

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) को इसकी सूचना दे दी गई है क्योंकि यह गंभीर घटना है. एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह विमान वीटी ईएक्सएल माले हवाई अड्डे पर निर्माणाधीन हवाई पट्टी पर उतर गया.

विमान के दो टायरों की हवा निकल गई और इसे खींचकर पार्किंग बे तक ले जाना पड़ा. शुरुआती रिपोर्ट के हवाले से प्रवक्ता ने कहा ऐसा इस वजह से हुआ होगा कि पायलटों ने यह देखकर कि वे गलत हवाई पट्टी पर उतर गए हैं, ब्रेक लगाए होंगे. डीजीसीए के अधिकारी ने कहा कि दोनों पायलटों को रोस्टर से हटा दिया गया है.

Back to top button
E-Paper