उपजिलाधिकारी  ने स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण  में कड़ी फटकार लगाई

क़ुतुब अंसारी / शकील अंसारी
बलहा ( बहराइच )  उपजिलाधिकारी नानपारा डॉक्टर संतोष कुमार उपाध्याय  ने  सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नानपारा क निरीक्षण किया  जिसमें पाया गया कि सुपोषण घर में बीते एक माह से एक भी बच्चा भर्ती  नहीं हुआ जिस पर पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि सी0डी0पी0ओ0 से आख्या तलब की जायेगी।   सन्तोष उपाध्याय ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का मुआयना किया उनके साथ तहसीलदार दिनेश कुमार सिंह भी मौजूद थे। सबसे पहले उन्होंने आपातकालीन कक्ष को चेक किया जहां अग्नूपुरवा के नकछेद, हुलास पुरवा के विकास और इनद्राजगांव के राम सूरत भर्ती थे।
उनका हाल चाल लेने के बाद औषधि वितरण केन्द्र को देख कर कहा कि मरीजो को लाइन से सुव्यवासित तरीके से दवा का वितरण कराये जिससे मरीज को परेषानी न हो। उन्होंने पर्ची कक्ष प्रयोग शाला देखी जिसमें मरीज आराधना के ब्लड ग्रुप की जांच अपने सामने करायर। उसके उपरान्त डा0 आशा साहू, डा0 विजय ठाकुर के कक्षो को जायजा लेते हुए एक्सरे रूम देखकर सफाई दुरूस्त कराने को कहा उसके उपरान्त ओ0पी0डी0ओ0टी0 के साथ महिला कक्ष देखा जहां पूनम, बबिता और लक्ष्मी भर्ती थी। स्टार्फ नर्स रिवाना इन मरीजो की जांच कर रही थी। निर्धारित कार्यक्रम होने के कारण सफाई व्यवस्था के साथ अन्य व्यवस्थाएं चाक चौबन्द र्थी।
अन्त में एस0डी0एम0 ने औषधि केन्द्र को देखा उन्होंने कहा कि मरीजो को अस्पताल में दवा न होने की दशा में यहीं से दवा खरीदना चाहिए क्योकि यह दवाएं बाजार से लगभग 60 प्रतिशत कम दर पर मिलती है अन्त में उन्होंने अधीक्षक डा0 सी0बी. राम से कहा कि सी0एच0सी0 की समस्याएं वह लिखकर दे। इसके अतिरिक्त यहां तैनात चिकित्सकों को जो जिले पर सम्बद्ध है उनका सम्बंधन निरस्त करने के लिए प्रस्ताव भेजकर मुझे बताये ताकि यहां तैनात चिकित्यकों की संवाएं यहां के लोगो को मिल सके।
अधीक्षक डा0 सी0बी0 राम ने बताया कि नानपारा सएच0सी0 में लगभग 250 मरीज प्रतिदिन आते है यहां सात चिकित्सक 32 पैरा मेडिकल कर्मचारी और आठ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तैनात है उन्होंने बताया कि आशा बहू और ए0एन0एम0 के सहयोग न देने से मुख्य मंत्री सुषोपण घर में बच्चे नही आ रहे है। एक माह के ऊपर से खाली है। पूर्व में फरवरी से मार्च तक लगभग 150 बच्चे इलाज का लाभ पा चुके है। उन्होंने बताया  की कइस समय डा0 ममता बसन्त एवं डा0 मन्तदेव जिले पर सम्बद्ध है जिलके लिए कार्यवाही की जायेगी।
Back to top button
E-Paper