क्या आपके पास भी नहीं ठहरता पैसा, तो आज ही बदल दे अपनी ये 7 आदतें…

धन के संकट की वजहें – हर कोई चाहता है कि उसके पास ढेर सारे पैसे हों, क्योंकि पैसों से ही ज़िंदगी की सारी सुख सुविधाएं खरीदी जा सकती हैं और जीवन ऐशो आराम से बीतता है.

पैसे कमाने के लिए तो इंसान नौकरी करता है और माता लक्ष्मी की पूजा भी, लेकिन जाने अनजाने आप कुछ ऐसे काम करते हैं, जिससे माता लक्ष्मी अप्रसन्न हो जाती हैं और धन-दौलत आपके पास टिकता नहीं है.

चलिए आपको बताते हैं धन के संकट की वजहें – आपकी किन बुरी आदतों की वजह से माता लक्ष्मी की आप पर कृपा नहीं रहेगी.

धन के संकट की वजहें –

आलसी व्यक्ति

आसली लोगों पर लक्ष्मी मां कभी प्रसन्न नहीं होती, इसलिए जो व्यक्ति मेशा सूर्योदय होने के बाद उठता है और सूर्यास्त के समय सोता है उससे देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. ऐसे लोगों के घर में पैसे आर्थिक संकट बना रहता है. इसलिए आज से ही अपनी ये आदत बदल लें.

दीया ना जलाना

सुबह-शाम मंदिर और घर की चौखट पर दीया जलाना शुभ होता है, जो व्यक्ति ऐसा नहीं करता माता लक्ष्मी उसके घर पर ज़्यादा देर तक नहीं ठहरती हैं.

गुस्सा करना और दूसरों को भला बुरा कहना

गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन है, गुस्से में इंसान का विवेक काम नहीं करता और वो दूसरों को कुछ भी अपशब्द बोल देता है. हमेशा ऐसे करने वाले व्यक्ति से माता लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं.

संतों, गरीबों और शास्त्रों का अपमान करना

जिस घर में संतों, गरीब व्यक्ति और शास्त्रों का हमेशा अपमान किया जाता है, वहां लक्ष्मी का निवास नहीं होता है. ऐसे व्यक्ति से माता लक्ष्मी दूर चली जाती हैं.

घर में साफ सफाई न रखना

माता लक्ष्मी वहीं जाती हैं जहां सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. जो व्यक्ति घर और अपनी साफ-सफ़ाई का ध्यान नहीं रखता लक्ष्मी मां उस पर कभी प्रसन्न नहीं होती.

धन की कद्र

जो व्यक्ति पैसों की कद्र नहीं करता, जल्द ही देवी लक्ष्मी उससे नाराज़ होकर चली जाती हैं, इसलिए पैसों का सही उपयोग करना ज़रूरी है. यूं ही फिज़ूलखर्च से बचें.

ब्रह्म मुहूर्त और शाम के समय भोग-विलास में व्यस्त रहना

ब्रह्म मुहूर्त और शाम के समय पूजा पाठ करनी चाहिए, जो व्यक्ति इस समय भोग विलास में व्यस्त रहता है लक्ष्मी मां उसके यहां ज़्यादा दिन नहीं टिकतीं.

धन के संकट की वजहें – यदि आप चाहते है कि आपके घर में कभी धन का संकट न हो और माता लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहे तो अपनी इन बुरी आदतों को आज ही छोड़ दें.

Back to top button
E-Paper