डोनाल्ड ट्रंप की सऊदी अरब को धमकी, कहा-हम चाहें तो दो हफ्ते में सत्ता खो सकते हैं

दुबई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के खिलाफ बेहद ही अटपटी टिप्पणी की है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी सेना की मदद के बिना किंग सलमान अपनी कुर्सी पर दो हफ्ते भी नहीं टिक पाएंगे। ट्रंप ने यह भी दावा किया कि वह खुद ये चेतावनी किंग सलमान को दे चुके हैं।

‘हम सऊदी अरब की रक्षा करते हैं :  ट्रंप

मिसीसिपी में एक रैली के दौरान ट्रंप ने कहा, ‘हम सऊदी अरब की रक्षा करते हैं, वो अमीर हैं, मुझे किंग सलमान पसंद हैं। मैंने उनसे कहा- किंग सलमान, हम आपको सुरक्षा दे रहे हैं, लेकिन आप दो हफ्ते में ही सत्ता खो सकते हैं। आपको अपनी सेना के लिए खुद पैसे खर्च करने होंगे।’ हालांकि ट्रंप ने ये नहीं बताया कि उन्होंने ये बात सऊदी अरब के प्रमुख से कब कही।

Image result for trump and king salman

ट्रंप ने भले ही सऊदी अरब के खिलाफ ऐसी तीखी टिप्पणी की हो, लेकिन यही देश ईरान के खिलाफ इस्तेमाल के लिए ट्रंप की सूची में सबसे ऊपर है। करीबी होने के कारण ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने के बाद अपनी सबसे पहली विदेश यात्रा सऊदी अरब की ही की थी। सऊदी की सरकारी न्यूज एजेंसी एसपीए के मुताबिक अभी हाल ही में शनिवार को ही ट्रंप ने किंग सलमान को फोन कर तेल बाजार की स्थिरता और वैश्विक आर्थिक विकास पर बातचीत की थी।

Image result for trump and king salman

तेल की ऊंची कीमतों पर ओपेक की आलोचना करते रहे हैं ट्रंप
बता दें कि सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक है और तेल निर्यातक संगठन ओपेक के सदस्य देशों में सबसे ऊंचा स्थान रखता है। जबकि ट्रंप ओपेक के ऊंची कीमतों पर तेल बेचने की आलोचना करते रहे हैं। हाल ही में खत्म हुई संयुक्त राष्ट्र महासभा में ट्रंप ने कहा था कि ओपेक के सदस्य देश बाकी देशों को लूट रहे हैं। उन्होंने कहा था कि हम इनमें से कई देशों की रक्षा करते हैं लेकिन बदले में कुछ नहीं मिलता। ये देश हमें ऊंची कीमतों पर तेल बेचते हैं। हम चाहते हैं कि वो कीमतें कम करें।

Back to top button
E-Paper