EC ने बुलाई PC, पांच राज्यों में चुनाव का होगा ऐलान

नई दिल्ली: चुनाव आयोग आज मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित कर सकता है। चुनाव आयोग ने इसके लिए आज प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। मिजोरम में 15 दिसंबर को विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है, जबकि छत्तीसगढ़ में 5 जनवरी, 2019 को, मध्य प्रदेश में 7 जनवरी को और राजस्थान में 20 जनवरी को विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है।

हाल ही में तेलंगाना विधानसभा को भंग कर दिया गया था ऐसे में यहां भी चुनाव का ऐलान हो सकता है। आज दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी।

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सत्ता है तो मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है। इन चुनावों को 2019 लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी की अग्निपरीक्षा बताया जा रहा है।

सूत्रों ने बताया कि इन राज्यों में चुनाव की पूरी प्रक्रिया दिसंबर के पहले हफ्ते तक पूरी कर ली जाएगी। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होने की संभावना है। अन्य राज्यों में एक चरण में ही चुनाव कराए जाने की उम्मीद है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने पांचों राज्यों के मुख्य निर्वाचन आयुक्तों से शुक्रवार को दिल्ली में बैठक की थी। दो दिवसीय इस बैठक में राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के मुख्य निर्वाचन आयुक्तों ने भाग लिया था।

इन चुनावों को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले का सेमीफाइनल मुकाबला माना जा रहा है। बीजेपी, कांग्रेस समेत सभी दलों ने काफी पहले से ही इन चुनावों के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। पीएम नरेंद्र मोदी एकबार फिर से बीजेपी के स्टार प्रचारक होंगे वहीं, राहुल गांधी कांग्रेस के प्रचार की कमान खुद थामेंगे।

अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले, 5 राज्यों के चुनाव काफी अहम है। इन चुनावों के नतीजों का 2019 के चुनाव पर भी असर पड़ सकता है। अभी मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकारें हैं। मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है तो तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति की सरकार है।

Back to top button
E-Paper