VIDEO : विध्न हरण मंगल कारण गणनायक गणराज, प्रथम निमंत्रण आपको सकल सुधारो काज….

नई दिल्ली: देश भर में आज गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जा रहा है. आज घरों और पांडालों में गणपति की स्थापना की जाएगी. उत्साह और उमंग का यह त्योहार 11 दिन तक चलेगा. मुंबई में गणेशोत्सव को लेकर खासी धूम देखने को मिल रही है. मुंबई में प्रसिद्ध लालबाग के राजा की 22 फीट ऊंची मूर्ति बनाई गई है. मुंबई में गणपति उत्सव को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. प्रमुख पंडालों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं दीं हैं. प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ”सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी के पावन पर्व की शुभकामनाएं.”

देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के घर भी डेढ़ दिन के गणेश जी की स्थापना हुई है. इन्हें एंटीलिया का राजा भी कहा जाता है. अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और कोरिओग्राफर रेमो डिसूजा के घर भी गणपति की मूर्ति स्थापित की गई है. 10 दिन तक धूमधाम से होगी पूजा.

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भगवान गणेश इको फ्रेंडली ढंग से पूजे जाएंगे. औरंगाबाद में गणेश भगवान की मूर्ति गेहूं-बाजरे से तालाब में बनाई गई है. गोवा के पणजी में भी गणेश उत्सव की जोरदार तैयारी है. राजधानी पणजी में जगह-जगह गणेशोत्सव के पंडाल तैयार किए गए हैं.

देखें वीडियो-

देखें वीडियो-

बता दें, महाराष्ट्र में गणेशोत्सव की काफी धूम रहती है और राज्य की राजधानी मुंबई में तो गणपति पर्व एक मुख्य त्योहार के तौर पर मनाया जाता है. फिर भला बॉलीवुड ‘गणपति बप्पा मोरया’ कहने से कैसे बच सकता है.

देखें वीडियो-

ढोल नगाड़ों के साथ भगवान गणेश को घर लाने, उनकी पूजा, विसर्जन और उन्हें अपने सुख-दुख के बारे में बताने से लेकर गणेशोत्सव की आड़ में स्वार्थपूर्ति जैसे कई घटनाक्रम को बॉलीवुड ने कई फिल्मों में दिलचस्प तरीके से पेश किया है.

देखें वीडियो-

फिल्मों में दिखाने के लिए मुख्य प्रतिमा के आगे नायक या नायिका की शूटिंग तो की जाती है, लेकिन स्थानीय संस्कृति दिखाने के लिए गणेशोत्सव के दौरान लिए गए फुटेज भी प्रयुक्त किए जाते हैं.

देखें वीडियो-

देखें वीडियो-

देखें वीडियो-

पुरानी ‘अग्निपथ’ में गुस्से से भरे अमिताभ ऐसे समय अपने गांव लौटते हैं जब वहां गणेशोत्सव की धूम मची होती है. वर्ष 2012 में ऋतिक रोशन और संजय दत्त अभिनीत नई ‘अग्निपथ’ आई, जिसमें विशाल भव्य गणपति प्रतिमा के साथ यह उत्सव दिखाया गया है.

Back to top button
E-Paper