गाजियाबाद डीएम ने दिए आदेश हिंडन एयरपोर्ट के सभी कार्य 20 तक कराए जाएं पूरे

अतुल शर्मा

गाजियाबाद। जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने बुधवार को ग्राम सिकन्दरपुर में निमार्णाधीन हिंडन एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि टर्मिनल के सभी आवश्यक कार्य 20 फरवरी तक पूर्ण करा लिए जाएं। सबसे पहले डीएम ने हिंडन एयरपोर्ट के लिए बनाई गए प्रवेश मार्ग का अवलोकन किया। मौके पर मौजूद आवास एवं विकास परिषद के अधीक्षण अभियंता ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि प्रवेश रोड 30 मीटर की है जिस पर डिवाईडर बनाने के लिए  बजट की मांग की गई है। जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए  कि ड्रेनेज एवं अन्य कार्यो के लिए जगह छोड़कर सड़क के दोनों और तीन-तीन मीटर ग्रीन बैल्ट के लिए जगह छोड़ते हुए नगर निगम द्वारा सौर्न्दीयकरण का कार्य कराया जाए।

उन्होने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़क के किनारे खजूर के पेड़ लगवाएं और स्लेब के 1़5 मीटर बाद चौकोर आकृति में छोटा बगीचा विकसित कराएं। साथ ही रोड के किनारे आधा मीटर जगह छोड़ते हुए 2़5 मीटर में घास लगवाएं। जिलाधिकारी ने हिंडन एयरपोर्ट के प्रवेश रोड पर छोटे व बड़े सांकेतिक बोर्ड लगवाने हेतु लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल का भौतिक निरीक्षण किया। उन्होने भारतीय विमान पत्तनम प्राधिकरण के अधिकारियों से टर्मिनल में चल रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की। फॉल सीलिंग और ग्लेसिंग का कार्य प्रगति पर है। विमान पत्तनम प्राधिकरण के अधिकारियों ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि सिविल वर्क में टॉयलेट निर्माण कार्य छोड़कर बाकी कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं तथा बिल्डिंग में शीशे लगाने का कार्य आरंभ होने वाला है। उन्होंने जिलाधिकारी को बताया कि टर्मिनल के कार्य में 228 श्रमिक लगे हैं।

जिलाधिकारी ने नगर निगम के मुख्य अभियंता को निर्देश दिए कि प्रवेश रोड के दोनों और पौधे रोपित करने का कार्य 15 फरवरी तक पूर्ण करा लिया जाए। जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को एयरपोर्ट से लगे तालाब के पानी निकासी के लिए प्रस्ताव बनाकर शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने मुख्य अभियंता नगर निगम को निर्देशित करते हुए कहा कि पानी निकासी व ड्रेनेज की समस्याओं को एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के साथ बैठकर 15 फरवरी तक निस्तारित कराएं। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त सीपी सिंह, वित्त एवं राजस्व सुनील कुमार सिंह एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर, मुख्य अभियंता नगर निगम, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग, अधीक्षण अभियंता विद्युत समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Back to top button
E-Paper