30,000 का पिज़्ज़ा खाने वालो को 12 हज़ार की नौकरी नहीं दिखती

प्रधानमंत्री मोदी की सरकार को विरोधी हमेशा रोजगार के मसले पर घेरते हैं। इसी पर अब जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि उनके मंत्रालय ने 4 करोड़ लोगों को रोजगार दिया है। इसके लिए उन्होंने राहुल गांधी पर कहा कि जो लोग 30,000 रुपए का पिज्जा खाते हैं, उन्हें 12,000 रुपए की नौकरी नहीं दिखाई पड़ती।

अहमदाबाद: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने दावा किया है कि उनके मंत्रालय ने 4 करोड़ नौकरियां दी है। हालांकि उन्होंने कहा कि इसमें से 70 प्रतिशत 12000  से कम वाली है। उन्होंने कहा कि हमने 4 करोड़ लोगों को नौकरी दी। यह अलग बात है कि उनमें से 70 प्रतिशत नौकरियां 12,000 प्रति माह से कम वेतन वाली थी।’ इसके माध्यम से उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी निशाना साधा। गिरिराज सिंह ने कहा, ‘जो लोग 30,000 रुपए का पिज्जा खाते हैं, उन्हें 12,000 रुपए की नौकरी नहीं दिखाई पड़ती है।’

राहुल गांधी की ओर इशारा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा

‘मैं उन लोगों को दिखाना चाहता हूं कि एक नौकरी कैसे पैदा की जाती है। जिन लोगों ने गरीबी नहीं देखी और इसके बारे में जानने के लिए रात के अंधेरे में कलावती के घर जाते हैं वह कहते हैं कि रोजगार नहीं है। हमने चार करोड़ लोगों को नौकरी दी। यह अलग बात है कि उनमें से 70 प्रतिशत नौकरियां 12,000 प्रति माह से कम वेतन वाली थी।

लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा,

‘दुनिया कौशल की ताकत पर विकसित हुई। हम केवल पांच प्रतिशत कुशल थे। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थे, जिन्होंने पहली बार कौशल प्रशिक्षण के बारे में बात की थी।’ उन्होंने कहा कि जो लोग 30,000 रुपए का पिज्जा खाते हैं वे 12000 रुपए की नौकरी देखने में सक्षम नहीं होंगे। वे केवल पकोड़ा और जूता बनाने वालों को देख सकते हैं, लेकिन रोजगार नहीं देख सकते।

उन्होंने दावा किया, ‘मुद्रा योजना के तहत दिए गए ऋण के साथ उनके मंत्रालय ने 10 करोड़ लोगों को नौकरियां प्रदान कीं।’ मंत्री ने कहा, ‘मैं वस्त्र मंत्रालय और हस्तशिल्प की गिनती नहीं कर रहा हूं…अगर यूपीए ने 2010 और 2014 के बीच 11 लाख लोगों को उद्यमी को बनाया, तो हमने 16 लाख लोगों को उद्यमी बनाया है।’

गिरिराज सिंह खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, जहां बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने साबरमती रिवरफ्रंट पार्क में स्टील के चरखे का अनावरण किया था।

Back to top button
E-Paper