गोरखपुर : CM योगी का बड़ा ऐलान, कहा-कुष्ठ रोगियों को प्राथमिकता पर मिलेंगे आवास

गोपाल त्रिपाठी
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के कुष्ठ रोगियों को प्राथमिकता के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। गोरखपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों से कहा कि वे सर्वेक्षण कर ऐसे कुष्ठ रोगी जिनके पास आवास नहीं है, शासन की योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने चंद्र लोक कुष्ठ सेवाश्रम में बुनियादी सुविधाओं की समीक्षा कर ठोस कार्य योजना बनाने का भी निर्देश दिया।
 वे सोमवार को बेतियाहाता स्थित चंद्रलोक कुष्ठ सेवाश्रम में रहने वालों बच्चों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मोत्सव मनाने पहुंचे थे। उन्होंने कुष्ठ सेवाश्रम के मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिघायु के लिए पूजा अर्चना की उसके बाद उनकी तस्वीर पर तिलक लगा कर मंगल कामना की।
उन्होंने कहा कि 17 सितंबर से 25 सितंबर तक यशवस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मोत्सव पर अटल कार्यांजलि कार्यक्रम आयोजित होगी जिसमें केंद्र एवं प्रदेश सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को लाभ आमजन तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुष्ठ सेवाश्रम के बच्चों को गोरक्षपीठ द्वारा संचालित मंगला देवी परिसर में स्थित विद्यालय में निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। आश्रम वासियों से उन्होंने कहा कि व्यस्तता के कारण उनका आगमन काफी दिनों से आश्रम में नहीं हो पाया था लेकिन अन्यथा साल में दो से तीन बार वे आश्रम आ ही जाते थे। उन्होंने आश्रम की माया देवी और सचिव कुनरू यादव से कहा कि आश्रम संबंधी कोई भी समस्या हो उनके संज्ञान में लाए उसका तत्काल समाधान कराया जाएगा।
उन्होंने चंद्रलोक कुष्ठ सेवाश्रम के निवासियों एवं बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए उनके लिए मंगल कामनाएं भी की। मुख्यमंत्री के साथ मंच पर एडवोकेट हरि प्रकाश मिश्र, आश्रम के सचिव कुनरू यादव, आश्रम वासी माया देवी बैठी थी। कार्यक्रम का संचालन निकेत नारायण सेवक पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर विधायक विपिन सिंह, सदर विधायक डा.राधा मोहन दास अग्रवाल, सीताराम जायसवाल, उपेंद्र दत्त शुक्ल, धर्मेंद्र सिंह, राहुल श्रीवास्तव, सत्येंद्र सिन्हा, अष्टभुजा शुक्ला, डा. सत्या पाण्डेय, अरुणेश शाही, रणजीत राय बड़े, पवन यादव, ऋषि तिवारी, मनोज शुक्ला, रितेश सिंह बब्बू, विष्णुकांत शुक्ला समेत काफी संख्या में भाजपा नेता एवं कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे।
सीएम ने किया बच्चों से सीधा संवाद 
आश्रम के बच्चों ने योगी आदित्यनाथ ने सीधा संवाद किया। उन्होंने बच्चों द्वारा सुनाई गई प्रार्थना की जमकर सराहना की। उपस्थित लोगों से कहा कि यहां रहने वाले बच्चे भी समाज का ही हिस्सा है। उनमें यह आत्मविश्वास भरने की जिम्मेदारी समाज के प्रत्येक व्यक्ति की है। उन्हें प्रतिभा प्रदर्शित करने का मंच देना होगा, प्रोत्साहित करना होगा। मुख्ममंत्री ने एक-एक कर सभी बच्चों को बिस्कुट, फल और मिष्ठान का वितरण किया। बच्चों से कहा कि वे खूब मन लगा कर पढ़ाई करें। विद्यालय की प्रार्थना को आश्रम में गाएं, मंदिर में बड़ों के साथ कीर्तन में भी शामिल हो। स्कूल में पढ़ाए गए पाठ्यक्रम को घर पर भी दोहराएं।
Back to top button
E-Paper