अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग पर PM मोदी ने कहीं ये 10 बड़ी बातें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: आज यानि 21 जून को पूरा विश्व चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। योग की ज्योत पूरी दुनिया में फैलाने के लिए मोदी ने योग दिवस मनाने के लिए 21 जून का दिन चुना । इस दिन को पूरी दुनिया अंतार्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाता है।योग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहीं ये 10 बड़ी बातें

आज यानि 21 जून को पूरा विश्व चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। योग की ज्योत पूरी दुनिया में फैलाने के लिए मोदी ने योग दिवस मनाने के लिए 21 जून का दिन चुना । इस दिन को पूरी दुनिया अंतार्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाता है।

मोदी सरकार के आने के बाद 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर यूएन से मान्यता दिलाने में भारत सरकार कामयाब रही है। हर साल इस दिन भारत में भी कई शहरों में योग के शिविर आयोजित किए जाएंगे। योगगुरू बाब रामदेव इस मौके पर कोटा में योग शिविर का आयोजन करेंगे।

पीएम मोदी देहरादून पहुंच चुके है। इस बार पीएम मोदी अपनी योग शक्ति दिखाने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में हैं। जहां एक अलग ही रिकॉर्ड बनाया जाएगा। जहां दुनिया देखेगी कि पूरे विश्व में योग का डंका बजाने वाले प्रधानमंत्री ब्रह्म मुहूर्त में कैसे करते हैं महायोग। जिस मोदी ने पूरी दुनिया को योग से जोड़ा। जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत के लिए मेहनत की…वही मोदी अबसे थोड़ी देर बाद जब योग के अलग-अलग आसनों का अभ्यास करेंगे तो हर कोई उस पल का गवाह बनेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री एक दिन पहले से ही देहरादून में हैं और अब देहरादून का वन अनुसंधान संस्थान।

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ करीब 55 हजार लोग भी विभिन्न आसन करेंगे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश भर में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देशभर में करीब 5000 कार्यक्रम आयोजित होंगे। योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो डालकर संदेश दिया कि योग केवल शरीर को फिट रखने वाला अभ्यास नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य का पासपोर्ट भी है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने योग से जुड़ी कई ऐसी रोचक बाते बताई जिसे जानकर कोई भी व्यक्ति योग के लिए प्रोत्साहित हो जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताई योग से जुड़ी 10 रोचक बातें

दुनिया भर में लोग योग से सूर्य का स्वागत करते हैं।

तोड़नेवाली ताकत से समाज में बिखराव आता है। लेकिन योग जोड़ने का काम करती है।

आज के समय में योग की ताकत इतनी बढ़ गई है कि देहरादून से डबलिन तक आज योग ही योग है।

आज योग व्यक्ति, समाज और संपूर्ण मानवता को जोड़ता है।

UN में योग का प्रस्ताव सबसे कम समय में स्वीकृत हो गया था

आज योग दुनिा में जनआंदोलन बन चुका है।

आज योग एक नई ऊर्जा दे रहा है।

जकार्ता से जोहानिसबर्ग तक आज योग ही योग है।

बिखराव के बीच योग जोड़ने का काम करती है।

योग हमारी जीवन की समस्याओं का समाधान दोता है।

योग ने दुनिा को इलनेस से वेलनेस का रास्ता दिखाया है।

योग व्यक्ति, समाज और संपूर्ण मानवता को जोड़ता है।

Back to top button
E-Paper