घर में तैयार करें फलों से बनी आईसक्रीम, जानिए बनाने की विधि

गर्मी का मौसम हो और आईसक्रीम की बात ही न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। गर्मी के मौसम में ठंडी-ठंडी आईसक्रीम खाने की बात ही कुछ और है। यूं तो लोग अक्सर बाजार जाकर अपनी मनपसंद आईसक्रीम खाते हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाली अधिकतर आईसक्रीम में कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो केमिकल के बिना भी घर पर फलों की मदद से आईसक्रीम तैयार कर सकते हैं। आइये जानते हैं इसके बनाने की विधि-

Image result for fruit ice cream

सामग्री- तरबूज, आम, चीनी

बनाने की विधि- तरबूज की मदद से आईसक्रीम बनाने के लिए आप सबसे पहले तरबूज को काटकर उसका जूस निकालें। जूस निकालने के लिए आप अच्छे से पीस लें या फिर आप हाथ से निचोड़ कर भी जूस निकाला जा सकता है। याद रखें कि आप बीज को नहीं पीसेंगे, अन्यथा इससे आपका जूस कड़वा हो जाएगा और आईसक्रीम में भी मजा नहीं आएगा। अब आप इसे अच्छी तरह छान लें। अब इसमें एक चम्मच चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब एक पापसिकल ट्रे लें। अब इसमें एक तरफ वाटॅर मेलन का जूस डालें। अब इसके उपर ढक्कन लगाएं। यह इसके साथ ही मिलते हैं। अब इसे फ्रीजर में रखें और कम से कम 12 घंटे के लिए जमने के लिए रख दें। मैंगो आईसक्रीम बार बनाने के लिए आप आम को छीलकर व काटकर इसे मिक्सी में डालें। अब इसमें चीनी व पानी डालकर एक महीन पेस्ट बना लें। अब मैंगो बार का मिक्सचर तैयार है। अब आप पापसिकल ट्रे की दूसरी तरफ में मैंगो का पेस्ट डालें। अब इसके ऊपर ढक्कन लगाएं। अब इसे फ्रीजर में रखें और कम से कम 12 घंटे के लिए जमने के लिए रख दें। अब इसे निकालें और लुत्फ उठाएं।

Image result for fruit ice cream
हमने इस रेसिपी में तरबूज और आम की आईसक्रीम बार बनाई है। आप अपनी पसंद के फल की मदद से भी आईसक्रीम बार तैयार कर सकते हैं। वैसे तो मार्केट में पापसिकल ट्रे आसानी से मिल जाती है लेकिन अगर आपके पास यह ट्रे नहीं है या फिर आपको नहीं मिल रही है तो आप पेपर या कांच के गिलास का भी प्रयोग कर सकते हैं। आप इसके बीच आईसक्रीम स्टिक लगाएं ताकि आपको बाद में इसे निकालने में आसानी हो। यह आईसक्रीम स्टिक किसी भी स्टेशनरी शॉप में आसानी से मिल जाती है।
Back to top button
E-Paper