RTI में बड़ा खुलासा! देश में महंगा और विदेश में सस्ता बेचा जा रहा पेट्रोल

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें भले ही आसमान छू रही हों, लेकिन भारत ने इन देशों – ईराक, अमेरिका, इंग्लैंड, हांगकांग, मलेशिया, मॉरीशस, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात को इस साल जनवरी से अप्रैल के बीच दोगुने से भी कम कीमत पर पेट्रोल-डीजल बेचा। भारत ने 15 देशों में 34 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल का निर्यात किया, जबकि रिफाइंड डीजल 29 देशों में 37 रुपये प्रति लीटर की दर से निर्यात किया गया। लुधियाना के आरटीआई कार्यकर्ता रोहित सभरवाल को मिली जानकारी से इस बात का खुलासा हुआ है। जानकारी देने वाली कंपनी सरकारी है। मिली जानकारी के अनुसार, भारत 15 देशों को लगभग 34 रुपये लीटर के कीमत पर पेट्रोल बेच रहा है, तो 29 देशों को

37 रुपये लीटर में डीजल।

देश में महंगा और विदेश में सस्ता बेचा

रोहित सभरवाल ने बताया कि सरकारी स्वामित्व वाली मैंगलोर रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड द्वारा आरटीआई के तहत दिए गए जवाब के मुताबिक 01 जनवरी 2018 से 30 अप्रैल 2018 के बीच पांच देशों को पेट्रोल और 29 देशों को रिफाइंड पेट्रोलियम उत्पादों (पेट्रोल/डीजल) का निर्यात किया गया। इस अवधि में पेट्रोल 32 से 34 रुपये प्रति लीटर और डीजल 34 से 36 रुपये प्रति लीटर की दर से निर्यात किया गया। हालांकि इस अवधि के दौरान पेट्रोल की कीमत 69.97 रुपये से 75.55 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 59.70 से 67.38 रुपये प्रति लीटर रही।

जानिए पूरा मामला

एक बड़ी मीडिया की वेबसाइट पर दी गई खबर के मुताबिक, आरटीआई एक्टिविस्ट रोहित सभ्रवाल ने मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलिंग एंड नैचुरल गैस व तेल रिफाइनरी कंपनी से आरटीआई के तहत किये गए अपने आवेदन में पूछा था कि भारत दुनिया के कौन से देशो को पेट्रोल डीजल भेजता है और उसकी प्रति लीटर कीमत कितनी है.

आरटीआई के जबाव में मिली जानकारी में बताया गया कि भारत 15 देशों को पेट्रोल मात्र 34 रुपए लीटर व 29 देशों को डीजल मात्र 37 रुपए के हिसाब से अमेरिका, इंगलैंड, ईराक, इजराइल, जोरडन, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, सिंगापुर, साऊथ अफरीका, मॉरीशियस, मलेशिया, यू.ए.ई. सहित अन्य कई देशों में बेचता है. खबर के मुताबिक आरटीआई पर यह जानकारी करीब ढाई महीने बाद मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलिंग एंड नैचुरल गैस व तेल रिफाइनरी कंपनी के मैंगलोर कार्यालय से वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों द्वारा उपलब्ध करवाई गई.

इस अवधि में पेट्रोल 32 से 34 रुपये प्रति लीटर और डीजल 34 से 36 रुपये प्रति लीटर की दर से निर्यात किया गया. हालांकि इस अवधि के दौरान भारत में पेट्रोल की कीमत 69.97 रुपये से 75.55 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 59.70 से 67.38 रुपये प्रति लीटर रही. इस हिसाब से भारत अपने खुद के देशवासियों को यही पेट्रोल-डीजल दोगुने से भी अधिक दाम पर बेच रहा है.

Back to top button
E-Paper