वर्ल्ड कप की तैयारियां शुरू, BCCI इन खिलाड़ियों को आराम देने के मूड में…

India team to rest top players including Virat Kohli for world cup 2019 preparation | वर्ल्ड कप 2019 की तैयारी शुरू, विराट कोहली समेत इन स्टार खिलाड़ियों को मिलेगा कई मैचों से 'आराम'

नई दिल्ली : वर्ल्ड 2019 को शुरू होने में अब नौ महीने ही रह गए हैं, ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट खिलाड़ियों को क्रिकेट के इस महाकुंभ के लिए फिट और तरोताजा रखने के लिए रोटेशन पॉलिसी अपना सकता है। ऐसा टीम इंडिया के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए खिलाड़ियों की फिटनेस और फॉर्म को देखते हुए किया जाएगा, जिससे उन पर ज्यादा बोझ न पड़े।

एक अख़बार  की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसी वजह से टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को आने वाले महीनों में कुछ वनडे मैचों से आराम दिया जा सकता है। हालांकि हाल ही में कोहली को एशिया कप से आराम देने के निर्णय की लोगों ने आलोचना की थी। कोहली को उससे पहले निदाहास ट्रॉफी और जून में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में भी नहीं खिलाया गया था।

न सिर्फ कोहली बल्कि टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ता कई अन्य स्टार खिलाड़ियों को भी आराम देने पर लगातार काम रहे हैं। इसी वजह से जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्तमान टेस्ट सीरीज से आराम दिया गया है।

भारतीय टीम को अगले कुछ महीनों में कई इंटरनेशनल मैच खेलने हैं, जिनमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में सीरीज और फिर अगले आईपीएल से पहले घर में ऑस्ट्रेलिया और जिम्ब्बावे के साथ सीरीज। इसका मतलब ये भी है कि बुमराह और भुवनेश्वर जैसे खिलाड़ी विंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भी जाएंगे।

माना जा रहा है कि टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ता इस मामले पर पहले ही इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि किस खिलाड़ी को किस सीरीज के लिए आराम दिया जाए। सूत्रों के मुताबिक टीम मैनेजमेंट विंडीज सीरीज के दौरान फिर से बैठक करेगी और भविष्य के लिए योजना तैयार करेगी।

एक बीसीसीआई सूत्र ने कहा, ‘विराट को वर्ल्ड कप के लिए फिट रखने के लिए फिर से आराम दिया जा सकता है। ये एक रोटेशन पॉलिसी है जिसे टीम ने जून में होने वाले वर्ल्ड कप 2019 को देखते हुए सर्वश्रेष्ठ संयोजन तैयार करने के लिए शुरू किया है।’

Back to top button
E-Paper