Asia CUP : रोहित-धवन की आंधी में उड़ा पाकिस्तान, PAK को 9 विकेट से पीटा

दुबईः एशिया कप 2018 : भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को धुल चटा दी . भारत ने सुपर-4 राउंड मुकाबले में पाकिस्तान को 9 विकेट से हराया। भारत ने ग्रुप चरण में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था। 238 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (111*) और शिखर धवन (115) की शानदार पारियों की बदौलत आसानी से टार्गेट हासिल कर लिया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 210 रन की जबरदस्त साझेदारी की और भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। रोहित और अंबाती रायुडू (12*) भारत को जिताकर नाबाद लौटे।

पाकिस्तान के गेंदबाज भारत के आगे बेअसर नजर आए। मोहम्मद आमिर,  शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद नवाज, शादाब खान और शोएब मलिक किसी भी बल्लेबाज को आउट करने में कामयाब नहीं हो सके। कप्तान सरफराज अहमद भारत के खिलाफ छह गेंदबाजों को आजमया लेकिन रोहित और शिखर ने उनका डटकर सामना किया। पाकिस्तान को एकमात्र विकेट सिर्फ शिखर का मिला जो 34वें ओवर में रन लेने की हड़बड़ी में रन आउट हो गए। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और पाकिस्तान को बड़ा स्कोर खड़ा नहीं करने दिया। पाकिस्तान ने 7 विकेट खोकर महज 237 रन बनाए।

कप्तान रोहित शर्मा ने जड़ा शानदार शतक

शिखर धवन के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी शतक जमाया। इस टूर्नामेंट के तीन मैचों में लगातार टिककर बल्लेबाजी की। रोहित ने 106 गेंदों में शानदार शतक लगाया। इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 3 जबरदस्त छक्के जड़े। इस पारी में उनके 7000 वनडे रन भी पूरे हो गए। रोहित ने शुरू थोड़ी धीमी बल्लेबाजी की लेकिन बाद में उन्होंने तेजी से रन बनाए। उन्होंने पिछले मैच में भी पाकिस्तान खिलाफ अच्छी पारी खेली और 52 रन बनाकर लौटे थे। जड़ा था। इसके अलावा उन्होंने पहले सुपर-4 राउंड मुकाबले में बांग्लादेश के गेंदबाजों की काफी धुनाई की थी और नाबाद 83 रन की पारी खेली थी।

शिखर धवन की आतिशी शतकीय पारी

सलामी बल्लेबाजी शिखर धवन का शानदार प्रदर्शन जारी है। उन्होंने एशिया कप 2018 में एक बार फिर शतक पारी खेली। धवन ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 95 गेंदों में शतक पूरा किया। धवन ने अपनी पारी में कई बेहतरीन शॉट लगाए और 16 चौके और 2 छक्कों की मदद से 114 रन बनाए। धवन का यह वनडे में 15वां शतक है। वह  रन लेने की हड़बड़ी में रन आउट हो गए। इससे पहले उन्होंने 56 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। इस टूर्नामेंट में धवन इस पारी के अलावा तीन और अच्छी पारियां खेल चुके हैं। धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ जहां 40 रन बनाए वहीं, पिछले में मैच में पाकिस्तान के विरुद्ध उन्होंने 46 रन की पारी खेली। इसके अलावा धवन ने हांगकांग से हुए शुरुआती मैच में 127 रन बनाए थे।

भारत ने तेजी से बनाया सैकड़ा

भारत ने अच्छी शुरुआत का भरपूर फाएदा और तेजी से 100 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 115 गेंदों में सैकड़ा पूरा किया। रोहित और धवन के बीच पहले विकेट के लिए यह 13वें शतकीय साझेदारी है। इस सैकड़े में रोहित ने 42 और शिखर ने 57 रन का योगदान दिया। भारत को एक अतिरिक्त रन भी मिला।  इससे पहले भारत ने 60 गेंदों में 50 रन जोड़े थे।

भारत की अच्छी शुरुआत

भारत की शुरुआत बेहद अच्छी रही। पारी का आगाज करने आए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टिककर बल्लेबाजी की। दोनों ने पहले पॉवर प्ले में बिना हड़बड़ी दिखाए 53 रन जोड़े। भारत ने 50 का आंकडा 60 गेंदों में छुआ। पॉवर प्ले के 10 ओवर रोहित और शिखर के नाम रहे। हालांकि, इस दौरान शाहीन अफरीदी ने दोनों बल्लेबाजों को थोड़ा परेशान जरूर किया। शाहीन के अलावा मोहम्मद आमिर, हसन अली और मोहम्मद नवाज ने पहले पॉवर प्ले में गेंदबाजी की।

शोएब मलिक ने खेली अर्धशकीय पारी

पाकिस्तान का पांचवां विकेट शोएब मलिक के तौर पर गिरा। बाबर आजम के आउट होने के बाद आए शोएब मलिक ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी की और अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 90 गेंदों में 78 रन बनाए। मलिक को 44वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने आउट किया। वह बुमराह की गेंद को पीछे की तरफ खेलना चाहते थे लेकिन महेंद्र सिंह धोनी ने डाइव लगाकर शानदार कैच लपक लिया। मलिक ने 64 गेंदों में वनडे में अपना 43वां अर्धशतक पूरा किया।  मलिक ने एशिया कप के पिछले कई मैचों में अपने टीम के लिए मुश्किल वक्त में रन बनाए हैं। उन्होंने ने जहां अफगानिस्तान के खिलाफ अर्धशकीया पारी खेली वहीं, भारत के विरुद्ध 43 रन बनाए।

चौथे विकेट के लिए पाकिस्तान की शतकीय साझेदारी

खराब शुरुआत के बाद पाकिस्तान ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी की बदौलत पाकिस्तान के लगातार गिरते विकेटों का सिलसिला काफी देर के लिए रुक गया। सरफराद अहमद और शोएब मलिक ने 107 रन की अहम साझेदारी की जिसकी वजह से पाकिस्तान 150 रन के पार पहुंचने में कामयाब रहा। इस साझेदारी को कुलदीप ने सरफराज को पवेलियन भेजकर तोड़ा।

अर्धशतक से चूके कप्तान सरफराज अहमद

कप्तान सरफराज अहमद अर्धशतक से चूक गए और 44 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने 66 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके लगा। सरफराज को कुलदीप यादव ने अपना दूसरा शिकार बनाया। वह 39वें ओवर में कुलदीप की गेंद पर शॉट मारना चाहते थे लेकिन रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। सरफराज ने इससे पहले भारत के खिलाफ महज 6 रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिया था।

संभलकर सैकड़े तक पहुंचा पाकिस्तान

58 के स्कोर पर  तीन बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान सरफराज अहमद और शोएब मलिक ने मोर्चा संभाला और अपनी टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। पाकिस्तान ने 163 गेंदें खेलकर सैकड़ा पूरा किया। इस दौरान उसे 6 अतिरिक्त रन भी मिले। पाकिस्तान के 100 रन पूरे होने के कुछ देर बाद शोएब और सरफराज ने चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी भी पूरी की।

जल्द पवेलियन लौटे बाबर आजम 

फखर जमान के आउट होने के बाद बाबर आजम भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और 16वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। वह तेजी से रन दौड़ नहीं ले पाए और रन आउट हो गए। आजम ने काफी धीमे बल्लेबाजी की और वह 25 गेंदों में 9 रन ही बना सके। हालांकि, इससे पहले अपने पिछले तीन मैचों में उन्होंने टिककर बल्लेबाजी की थी। आजम ने हांगकांग, भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ क्रमश: 33, 47 और 66 रन बनाए थे।

फखर जमान बने कुलदीप का शिकार

पाकिस्तान को दूसरा झटका फखर जमान के रूप में लगा। सलामी बल्लेबाज जमान 44 गेंदों में 31 रन बनाकप पवेलियन लौट गए। उन्होंने अपनी पारी में 1 चौका और 1 छक्का लगाया। जमान 15वें ओवर में कुलदीप यादव का शिकार बने। वह कुलदीप की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। पिछली दो पारियों में जमान ने बेहद खराब खराब प्रदर्शन किया था। वह भारत और अफगानिस्तान के विरुद्ध शून्य पर विकेट गंवा बैठे थे।

पाकिस्तान ने धीमी रफ्तार से छुआ 50 का आंकड़ा

भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की जिसका असर पाकिस्तान की रन गति पर साफ नजर आया। खराब शुरुआत के बाद पाकिस्तान ने बेहद धीमी रफ्तार से 50 का आंकड़ा छुआ। पाकिस्तान ने 54 गेंदों में जाकर 50 रन पूरे किए। इस दौरान उसको 24 के स्कोर पर एक झटका भी लगा। इसके बाद फखर जमान और बाबर आजम ने पारी को बढ़ाया और अपनी टीम को 50 रन के पार पहुंचाया।

पहले पॉवर प्ले में भारत की कसी हुई गेंदबाजी

पॉवर प्ले के पहले 10 ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की। पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने 10 ओवरों में में सिर्फ 28 रन जोड़े और 1 विकेट गंवा दिया। भारत ने शुरुआती ओवर को छोड़कर किसी अन्य ओवर में रन खर्च नहीं किए। गेंदबाजी की कमान संभालने वाले भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर में 7 रन दिए। दरअसल इसमें 1 रन वाइड और 4 रन लेग बाई के चले गए। पॉवर प्ले में भुवनेश्वर ने 4, जसप्रीत बुमराह ने 4 और युजवेंद्र चहल ने 2 ओवर डाले।

पाकिस्तान का निराशाजनक आगाज

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एक फिर निराशाजनक आगाज किया। उसे पहला झटका इमाम उल हक के रूप में 24 के स्कोर पर लगा। इमाम को युजवेंद्र चहल ने आठवें ओवर अपना शिकार बनाया। वह  युजवेंद्र की अंदर आती गेंद को भांप नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इमाम ने 20 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 10 रन बनाए। इससे पहले भी पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जल्द विकेट गंवा दिया और फखर जमान बिना खाता खोले ही पवेलिनय लौट गए थे।

टीम:-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान), बाबर आजम, फखर जमान, इमाम उल हक, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, हसन अली, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज और शाहीन अफरीदी

Back to top button
E-Paper