विराट ने हासिल की “वायरल रैंकिंग” टॉप पर काबिज़

दुबई:  भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।कोहली ने नाटिंघम में तीसरे टेस्ट में 97 और 103 रन की पारी खेली। भारत ने यह टेस्ट 203 रन से जीता। बर्मिंघम में पहले टेस्ट में 149 और 51 रन की पारी खेलने के बाद कोहली ने शीर्ष स्थान हासिल किया था लेकिन लार्ड्स में दूसरे टेस्ट में भारत की हार के दौरान खराब प्रदर्शन के कारण वह दूसरे स्थान पर खिसक गए लेकिन तीसरे टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्होंने एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

कोहली के अब 937 अंक हैं जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के 11वें सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हैं।रेटिंग अंक के मामले में शीर्ष 10 खिलाड़ियों में डान ब्रैडमैन (961), स्टीव स्मिथ (947), लेन हटन (945), जैक होब्स (942), रिकी पोंटिंग (942), पीटर मे (941), गैरी सोबर्स, क्लाइड वालकोट, विवियन रिचर्ड्स और कुमार संगकारा (सभी 938 अंक) शामिल हैं।

https://instagram.com/p/Bmx6Ejsgg8s/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=embed_loading_state_control

चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान के साथ भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं जबकि ट्रेंटब्रिज में उपयोगी योगदान के बाद अजिंक्य रहाणे (चार स्थान के फायदे से 19वें स्थान पर), शिखर धवन (चार स्थान के फायदे से 22वें स्थान पर) और आलराउंडर हार्दिक पंड्या (आठ स्थान के फायदे से 51वें स्थान पर) की रैंकिंग में सुधार हुआ है।

पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले पंड्या गेंदबाजी रैंकिंग में 23 स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 51वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
इंग्लैंड की दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल करने वाले जसप्रीत बुमराह भी आठ स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 37वें स्थान पर हैं।
इंग्लैंड की दूसरी पारी में 106 रन बनाने वाले जोस बटलर को बल्लेबाजी रैंकिंग में 22 स्थान का फायदा हुआ है और वह 47वें स्थान पर हैं।
दूसरी पारी में नाबाद 33 रन बनाने वाले इंग्लैंड के आदिल राशिद आठ स्थान के फायदे से 116वें पायदान पर हैं।

Back to top button
E-Paper