मेकअप और हेयर डिजाइनर इमान ज़ैदी को मिला भारतीय कला रत्न पुरुस्कार, जाने इनकी कहानी

भास्कर समाचार सेवा

इमान ज़ैदी देश विदेश में काफी चर्चित नाम है, अपनी मेकअप की खूबियों के कारण ये विश्व भर में प्रसिद्ध हैं। उनकी कला के चर्चे इस हद तक है कई शादियों की रौनक दुलहन पर किए गए उनके श्रृंगार के बिना फीकी सी पड़ जाती है। कई दुल्हनों का यह सपना होता है कि उनका श्रृंगार केवल इमान के हाथों से ही हो।
इमान को अपने काम के लिए विश्व भर में पहचान मिल चुकी है। उनके काम को हाल ही में ग्लोबल स्कॉलर्स फाउंडेशन ने सरहाया और उनका नाम भारतीय रत्न पुरुस्कार के लिए नामांकित किया गया। डॉ. विजय कुमार स्वरूपचंद शाह (पद्मश्री) जो इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भी रहे, उनके हाथों इमान को अपनी कला में उत्तीर्ण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावा महाराष्ट्र की महापौर, किशोरी पेडणेकर भी इस सभा में उपस्थित रहीं। आपको बता दें कि इमान अपनी श्रेणी की इकलौती कलाकार थीं जिन्हें इस सम्मान से नवाज़ा गया। और उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए सभा में उनका काफी सम्मान हुआ। अपनी जीत पर इमान ने कहा “विश्व भर में मेकअप आर्टिस्ट अपना नाम बनाने का प्रयास कर रहे है परंतु ऐसे बहुत ही कम लोग जिनके काम में भारतीय संस्कृति व यहां की मिट्टी महकती हो। यह मेरे लिए बहुत ही गर्व की बात है कि मुझे इतने बड़े सम्मान से नवाज़ा गया है और मैं इसके लिए बेहद खुश हूं।”
इमान ने पूरे भारत में हजार से अधिक दुल्हनों के साथ काम किया है और भारतीय कला की विभिन्न संस्कृतियों और विरासत को बहुत अच्छे से आगे बढ़ाने का कार्य किया है। वह कहती हैं कि कोई भी भारतीय कितना भी आधुनिक क्यों न हो, जब बात भारतीय शादी की हो तो वे दुल्हन के श्रृंगार से लेकर पारिवारिक रीति-रिवाजों तक हर परंपरा को महत्व देते हैं। अपनी कला के माध्यम से वह आधुनिक युग में दुल्हन के श्रृंगार के विभिन्न पारंपरिक और सांस्कृतिक पहलुओं को संरक्षित करना चाहती हैं। उनका उद्देश्य भारतीय दुल्हन मेकअप कलाकारों को सम्मानजनक पहचान दिलाना है।

Back to top button