नैनीताल : ‘एक पौधा धरती मां के नाम’ को मिला सम्मान

दैनिक भास्कर समाचार सेवा

नैनीताल। देहरादून में मुख्यमंत्री द्वारा दिनेश गुरुरानी को पर्यावरण क्षेत्र में सराहनीय कार्य के लिए एसडीजी गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। दिनेश गुरुरानी वर्तमान में पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ कुमाऊं मंडल विकास निगम में प्रबंधक के पद कार्य कार्यरत हैं। संयुक्त कर्मचारी महासंघ कुमाऊं गढ़वाल मंडल विकास निगम के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। उनके द्वारा वर्ष 2005 से पर्यावरण के क्षेत्र में हिमालय बचाओ अभियान व एक पौधा धरती मां के नाम के तहत कार्य किया जा रहा है।

पर्यावरण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य को गुरुरानी हुए सम्मानित

उन्होंने सर्वप्रथम कैलाश मानसरोवर यात्रियों को उच्च हिमालयी क्षेत्र में जाने पर स्वच्छता कार्यक्रम से जोड़ा। उसके बाद पर्यटक आवास गृह पिथौरागढ़ के सामने पड़ी बंजर भूमि पर मानसरोवर यात्री वाटिका के माध्यम से प्रत्येक यात्री को पौधारोपण से जोड़ा। साथ ही साहसिक खेलों के प्रशिक्षण ले रहे छात्रों को नदियों के तटों की सफाई अभियान से भी जोड़ा।

उनके द्वारा हिमालय बचाओ अभियान के तहत एक लाख से ज्यादा लोगों से शपथ रजिस्टर भरवाकर उन्हें प्रेरित किया। उनके द्वारा वर वधु से परिणय पौध भी लगाया जाता है। जन्मदिन सालगिरह शुभ कार्यों पर भी पौधारोपण करवाया जाता है।
इस अवसर पर महासंघ के महामंत्री गुमान सिंह कुमतिया, दिनेश सांगुडी, मंजुल सनवाल, पितांबर दुमका, गौतम कुमार, प्रकाश उनियाल, महेश कांडपाल आदि थे।

Back to top button