स्वतंत्रता दिवस : ड्रोन कैमरे की निगाहें विधानसभा पर…

लखनऊ। स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर किसी भी प्रकार की कोई गतिविधियां न हो इसके लिए लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने सभी पुलिस अधिकारियों व थानाध्यक्षों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं । वहीं, विधानसभा पर जब तिरंगा फहराया जायेगा, इसकी सुरक्षा ड्रोन कैमरे से होगी।

एसएसपी ने स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर शहर के सभी एसपी, एएसपी, सीओ व थानाध्यक्षों के साथ बैठक कर निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त की पूर्व संध्या पर ही शहर के सीमाओं को सील कर दिया जायेगा। थानाध्यक्ष शहर के रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, होटल और सार्वजनिक स्थलों की सघन चेकिंग की जाये। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिये। इसके साथ ही विधानसभा पर जब मुख्य अतिथि द्वारा राष्ट्र ध्वज फहराया जायेगा तो इसकी निगरानी के लिए भवन में ड्रोन कैमरा लगाया जायेगा।

इसके अलावा विधानसभा की ओर जाने वाले सभी मार्गों को डायवर्ट किया जायेगा। किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिये। 13 से शुरु होगी रिहर्सल

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विधानसभा मार्ग पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी भी जोरों पर है। शहर के कई स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राएं कार्यक्रम प्रस्तूत करेंगी। वहीं, पुलिस, होमगार्ड, सेना व एनसीसी के छात्र-छात्राओं का रिहर्सल की शुरुआत 13 अगस्त से होगा।

उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है। जनपदों के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त फ़ोर्स  की तैनाती कर सार्वजनिक स्थलों पर पुलिस पिकेट लगाये जाने के निर्देश पुलिस मु यालय की ओर से दिये गये हैं। इस दिन किसी भी प्रकार की कोई भी गड़बड़ी व अफ वाह फैलाता हुआ पाया गया तो पुलिस उसके खिलाफ स त कार्रवाई करेगी।

पुलिस महानिदेशक पीआरओ राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि जांच एजेंसियों से मिली खुफि या जानकारी पर दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है। लखनऊ,वाराणसी, मथुरा, गोरखपुर, कानपुर, सहारनपुर, मुज फरनगर, शाहजहांपुर सहित कई संवेदनशीन व अतिसंवेदनशील जनपदों में अतिरिक्त फ ोर्स तैनात की जायेगी। रैपीडेक्स फ ोर्स के अलावा पीएसी बल मौजूद होगी। इसके साथ ही शहर की तमाम प्राचीन मन्दिर, भवनों की सुरक्षा की जि मेदारी स्थानीय पुलिस को सौंपी गयी है।

स्वतंत्रता दिवस में किसी भी प्रकार से जनपद का माहौल न बिगड़े, इसका ध्यान रखते हुए एलआईयूए सर्विलांस के साथ खुफिया विभाग को लगाया गया है। जनपद के सभी कप्तानों को स त निर्देश दिये है कि जिले का माहौल बिगडऩे न पाये, किसी भी परिस्थतियों से निपटने के लिए अतिरिक्त फ ोर्स को लगाये। अगर किसी भी शहर में शांति-शोहार्द बिगड़ा तो जि मेदार अधिकारियों के खिलाफ स त कार्रवाई की जायेगी।

Back to top button
E-Paper