इस यूनिवर्सिटी का जारी हुआ फरमान, लड़कियां पहने ढंग के कपड़े, नहीं तो…

Girls Hostel

नई दिल्‍ली: कॉलेज में लड़कियां क्‍या पहने और क्‍या नहीं, इसको लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के बीच काफी गहमागहमी रहती है। अब हाल ही में पंजाब यूनिवर्सिटी के गर्ल्‍स हॉस्‍टल के बाहर लड़कियों के लिए एक नोटिस लगाया गया है जिसमें कहा गया है कि लड़कियां ढंग के कपड़े पहनने के बाद ही बाहर निकलें।

यदि छात्राएं ऐसा नहीं करेंगी तो उन्‍हें इसका दंड भुगतना पड़ सकता है। इस नोटिस को पढ़ कर सभी का दिमाग घूम चुका है, फिर चाहे वह छात्राएं हों या फिर छात्र संगठन। हर किसी ने इस बात पर नाराजगी जताई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह नोटिस तब आया जब यहां पर पहली बार एक लड़की को छात्रसंघ अध्‍यक्ष बनाया गया। यहां हर किसी ने सोचा होगा कि इससे कैंपस में लड़कियों को आजादी मिलेगी  मगर जब लड़कियों के कपड़ों को लेकर नोटिस जारी हुआ तो कैंपस को लेकर कई सवाल उठ गए।

यह मामला माता गुजरी हॉस्‍टल नंबर 1 से जुड़ा हुआ है।

नोटिस में लिखा है, छात्राएं कॉमन रूम, डाइनिंग हॉल, हॉस्‍टल ऑफिस या किसी प्रोग्राम में सही कपड़े ही पहन कर आएं। इसमें यह भी लिखा है कि जो भी इस निर्देश का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ पेनाल्‍टी लगेगी।

स्‍टूडेंट्स ने एक मीडिया से बात करते हुए कहा, लड़कियों के लिए ही इस तरह के नियम क्‍यों बनाए गए हैं। ऐसे नियम पूरी तरह से खत्‍म कर दिए जाने चाहिए। बीजेपी की छात्र इकाई अखिल भारतीय विघार्थी परिषद ने भी इस नोटिस को पूरी तरह से गलत बताया गया है।

Back to top button
E-Paper