PM वाराणसी में बच्चों संग मनाएंगे अपना 68वां जन्मदिन, काशी को देंगे 534 करोड़ की सौगात

Related image

वाराणसी.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार को अपना जन्मदिन संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मनाएंगे. 17 सितंबर को दोपहर वह जन्मदिन के मौके पर बनारस पहुंचेंगे. दो दिवसीय दौरे के दौरान वह अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को 534 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे. उनके आगमन को लेकर युद्धस्तर पर काम शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री वाराणसी हवाईअड्डे से हेलीकॉप्टर के जरिए डीरेका जाएंगे. वहां से वह काशी विद्यापीठ ब्लॉक के नरउर पहुचंगे और प्राथमिक पाठशाला के बच्चों के बीच केक काटकर अपना 68वां जन्मदिन मनाएंगे.

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मोदी के दो दिवसीय वाराणसी दौरे से संबंधित सुरक्षा समेत तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इससे गांव में उत्सव का माहौल है तथा यहां के निवासी उनके स्वागत के लिए पलक पावड़े बिछाये इंतजार कर रहें हैं।

मोदी के नरउर के अलावा डीरेका प्रेक्षा गृह में बच्चों के साथ अपने जीवन पर आधारित फिल्म “चलो जीते हैं’’ देखने समेत कई कार्यक्रम प्रस्तावित है। रात्रि विश्राम डीरेका में करेंगे। अगले दिन काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर में आयोजित समारोह को संबोधित करेंगे।

समारोह में बिजली वितरण व्यवस्था से जुड़ी इंटीग्रेटेड पॉवर डेवलपमेंट स्कीम (आईपीडीएस) एवं बीएचयू में दिल्ली के एम्स जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा शिक्षा से जुड़ी अरबों रुपये की कई परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। एम्फी थिएटर मैदान में आयोजित विशाल सभा में करीब 50 हजार लोगों भीड़ जुटाने के लक्ष्य के साथ भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ता रात-दिन एक किये हुए हैं।

मोदी अपनी यात्रा की शुरुआत अपराह्न करीब पांच बजे रोहनियां इलाके के नरउर गांव के प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के साथ जन्मदिन की खुशियां बांटने के साथ करेंगे। इसके बाद शहरी इलाके में स्थित डीजल इंजन रेल कारखाना (डीरेका) पहुंचेंगे जहां स्कूली बच्चों के अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्तायों द्वारा सामुहिक रुप से उनका स्वागत किया जाएगा।

बच्चों के साथ फिल्म देखने के बाद मोदी वाराणसी में चल रही विकास परियोजनाओं की जानकारी लेने के अलावा अगले साल 21-23 जनवरी के दौरान यहां प्रस्तावित प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों के बारे जानकारी ले सकते है।

प्रधानमंत्री देर रात श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के अलावा प्रस्तावित मंदिर कॉरिडोर का स्थलीय निरीक्षण भी कर सकते हैं।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्री मोदी सोमवार अपराह्न करीब साढ़े चार बजे बाबातपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेंगे जहां उनकी आगवानी उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। नाईक एवं योगी ज्यादातर कार्यक्रमों में उनके साथ मौजूद रहेंगे।

योगी अपराह्न करीब साढ़े 12 बजे यहां पहुंचकर प्रधानमंत्री के कार्य्रकमों की तैयारियों का जायजा ले सकते हैं।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुरेश राव आनंद कुलकर्णी ने बताया कि सुरक्षा संबंधी तमाम तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस के अलावा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के करीब 8000 जवानों को जगह-जगह तैनात किया गया है। सीसीटीवी एवं ड्रोन कैमरों से सुरक्षा निगरानी की व्यवस्था की गई है।

कार्यक्रम स्थलों के आसपास यातयात व्यवस्था में बदलाव किये गए हैं तथा यहां आने वाले लोगों के वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पुलिस कर्मियों को विशेष तौर पर सतर्क रहने के निर्देश दिये गए हैं। होटलों एवं गेस्ट हाउसों के अलावा सार्वजनिक स्थानों पर जांच की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

भारतीय जनता पार्टी के काशी क्षेत्र के उपाध्यक्ष नागेंद्र रघुवंशी ने बताया कि प्रधानमंत्री के जन्म दिन मनाने एवं अरबों रुपये की सौगात देने के कार्यक्रमों को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है। कार्यकर्ता 68 मंदिरों में पूजा अर्चना करने के अलावा यहां के इतने ही चौराहों एवं तिराहों पर हजारों दीप चलाकर एवं लोगों को मिठाईयां बांटकर खुशियां मनाने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने बताया कि बीएचयू में आयेजित कार्यक्रम में 50 हजार से अधिक कार्यकर्ताओं के आने की संभावना है। इसके लिए प्रचार-प्रसार से लेकर उनके आने-जाने की व्यवस्था की गई है।

नाईक ने मोदी को जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर दी बधाई

नाईक ने मोदी को जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर दी बधाई

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्म दिवस की बधाई दी एवं उनकी दीर्घायु एवं यशस्वी जीवन की कामना की है। नाईक ने प्रधानमंत्री को भेजे अपने बधाई संदेश में कहा कि ‘आपने स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के उत्तारिधकारी के रूप में उनकी उदात्त परम्पराओं एवं अपने राजनैतिक सूझबूझ से विश्व में भारत की जो छवि प्रस्तुत की है वह एक स्वर्णिम अध्याय है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में आपके द्वारा देश में किये गये जनहित के कार्य निःसन्देह अप्रतिम एवं अद्वितीय हैं।

 

 

Back to top button
E-Paper