150वीं जयंती : पीएम मोदी ने कहा कि गांधी जी के विचार आज भी प्रासंगिक है, देखे VIDEO

नयी दिल्ली : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर पूरे राष्ट्र उन्हें शत् शत् नमन करते हुए याद कर रहा है। दिल्ली के समाधि स्थल राजघाट पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई गणमान्य लोगों ने बापू को श्रद्धांजलि दी। उनके जन्मदिन के मौके पर देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। एम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि गांधी जी के विचार आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि गांधी जी के आदर्शों पर अमल कर ही हम उनके प्रति सच्ची श्रद्धा व्यक्त कर सकते हैं। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्वच्छता पुरस्कार बांटेंगे। इस दौरान वहां पीएम भी मौजूद रहेंगे। गांधी जयंती पर पीएम मोदी राष्ट्रव्यापी ‘स्वच्छ्ता ही सेवा अभियान’ का समापन करेंगे।

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि कुछ विचार ऐसे होते हैं जो कभी मरते नहीं है। उनकी प्रासंगिकता हमेशा मौजूं रहती है। महात्मा गांधी अपने आप में संस्था थे। उन्होंने जो कुछ कहा उसे निजी जिंदगी में अमल करके दिखाया भी। यही वजह है कि आज हम उनके विचारों को खुद के लिए ज्यादा करीब पाते हैं।

कांग्रेस की कद्दावर नेता सोनिया गांधी के साथ पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी गांधी जी की समाधि स्थल पर जाकर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि ये बात सच है कि हम 21वीं सदी के दूसरे दशक में है। लेकिन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में गांधी जी ने जिन आदर्शों के साथ लड़ाई को आगे बढ़ाया वो आदर्श आज भी प्रासंगिक हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के समय गांधी जी के सामने कई तरह की चुनौतियां थी। लेकिन उन्होंने चुनौतियों का सामना करने के लिए ऐसे रास्तों का चुनाव नहीं किया जिसकी वजह से समाज में विभाजन के हालात पैदा हों। बेशक आज हम बहुत आगे बढ़ चुके हैं लेकिन ये सच है कि हमारे सामने तमाम चुनौतियां हैं। उन चुनौतियों से निपटने के लिए हमें अपने सोच को विस्तार देना होगा।

 

Back to top button
E-Paper