LIVE राज्यसभा उपसभापति चुनाव: 125 वोटों से जीते NDA उम्मीदवार हरिवंश, कांग्रेस के हरिप्रसाद को हराया

नई दिल्ली : राज्यसभा में डिप्टी स्पीकर पद का चुनाव एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह ने जीत लिया है। हरिवंश प्रसाद सिंह ने कांग्रेस उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को हराया। एनडीए उम्मीदवार हरिवंश के पक्ष में 125 वोट मिले जबकि 105 सदस्यों ने उनके खिलाफ वोट दिया। मतदान से दो सदस्य अनुपस्थित रहे। लोकसभा चुनाव से पहले यह जीत एनडीए के लिए काफी मायने रखती है।

एनडीए प्रत्याशी की इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने उन्हें बधाई दी। आजाद ने कहा कि डिप्टी स्पीकर केवल एक पार्टी  का नहीं होता। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि हरिवंश सिंह के पत्रकारिता के अनुभव का लाभ सदन को मिलेगा।

उच्च सदन में पर्याप्त बहुमत न होते हुए भी सत्तारूढ़ भाजपा राज्यसभा में उपसभापति का पद जीतना चाहती थी। भाजपा के एक शीर्ष नेता ने सुबह कहा कि एनडीए उम्मीदवार जेडी-यू के हरिवंश नारायण सिंह को 129 वोट मिल सकते हैं। जबकि सूत्रों ने बताया कि उसके उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद के पास 121 सदस्यों का समर्थन है। बता दें कि राज्यसभा में कुल 244 सदस्य है और डिप्टी स्पीकर का पद जीतने के लिए उम्मीदवार को 123 वोट की जरूरत होगी।

राज्यसभा में भाजपा के 73 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के 50 सदस्य है। बीजेडी के नवीन पटनायक ने कहा कि उनके 9 सांसद एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। समझा जाता है कि एआईएडीएमके, टीआरएस सहित क्षेत्रीय पार्टियां एनडीए उम्मीदवार का समर्थन कर सकती हैं।

इसके पहले उप-सभापति के लिए एनडीए के प्रत्याशी हरिवंश नारायण सिंह ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि वह अपनी जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं और चुनाव का परिणाम पहले से तय है।

वोटिंग से पहले विपक्ष को आज एक और झटका लगा। वाईएसआर कांग्रेस और डीएमके ने कहा कि उसके सदस्य डिप्टी स्पीकर पद के लिए होने वाले मतदान में हिस्सा नहीं लेंगे। दोनों ही पार्टियों के राज्यसभा में दो-दो सदस्य हैं।

Back to top button
E-Paper