रक्षाबंधन पर दिखना चाहते है सबसे खूबसूरत, आज ही फॉलो करें ये आसान टिप्स

Raksha Bandhan 2018: राखी पर खूबसूरत दिखने के लिए फॉलो करें Shahnaz Husain के ये आसान टिप्स

भाई-बहन के अटूट प्यार का त्योहार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) इस बार 26 अगस्त को मनाया जा रहा है. इस दिन के लिए बहनें नए-नए इंडियन आउटफिट्स खरीदने के साथ-साथ सुंदर दिखने के लिए भी काफी समय पार्लर में बिताती हैं.

जमाना डिजिटल है और हर मौके को कैमरे में कैद करने की होड़ में कोई पीछे नहीं. ऐसे में बहनें सूबसूरत दिखने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती हैं. चाहे कोई नया फेशियल ट्राय करना हो या फिर ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना हो, हर लड़की इस त्योहार पर सबसे सुंदर दिखना चाहती है.

Related image

यहां जानिए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के इस रक्षाबंक्षन के लिए कुछ खास ब्यूटी टिप्स.  

 1. तरबूज का जूस त्वचा की रंगत तथा ताजगी के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. तरबूज के जूस से त्वचा के रूखेपन को भी रोका जा सकता है. यह त्वचा में कोमलता तथा प्राकृतिक चमक प्रदान करता है. तरबूज के जूस को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए.

2. फ्रूट मास्क : केला, सेब, पपीता और संतरे को मिलाकर इस पेस्ट को आधा घंटा तक चेहरे पर लगाकर चेहरे को ताजे ठंडे पानी से धो डालिए. यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है, डेड सेल्स को साफ करता है और स्किन पर काले धब्बे को दूर करता है.

3. कुलिंज मास्क: खीरे के जूस में दो चम्मच पाउडर दूध तथा अंडे का सफेद भाग मिलाकर मिश्रण बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर आधे घंटे तक लगाकर बाद में ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए.

4. तैलीय त्वचा के लिए मास्क : एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो डालिए.

5. फेस्क मास्क लगाने के बाद दो कॉटनवूल पैड को गुलाब जल में भिगोएं तथा इन्हें आई पैड की तरह उपयोग कीजिए. काटनवूल पैड से गुलाब जल को निचोड़ कर इसे बंद पलकों पर रखकर लेट जाऐं और आराम करें.

6. इस्तेमाल किए हुए टी-बैग्स से भी आंखों को आराम मिल सकता है. इस्तेमाल किए गए टी-बैग को गुनगुने पानी में भीगोकर पानी को निचोड़ लें और बाद में इन्हें आई-पैड की तरह उपयोग में लाएं.

बालों के लिए शहनाज हुसैन के टिप्स

1. बेजान और उलझे घुंघराले बालों को मुलायम तथा चमकदार करने के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर में साफ पानी मिलाकर इसे स्प्रे बोतल में डाल दें. इस मिश्रण को बालों पर छिड़काने के बाद बालों को कंघी कर लें ताकि यह बालों पर पूरी तरह फैल जाए. बाद में एक घंटा बाद बालों को ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए.

मेकअप से जुड़े शहनाज हुसैन के टिप्स

1. आपपकी त्वचा साफ है तो फाउंडेशन से परहेज करें. त्वचा को साफ करने के बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर सहित सनस्क्रीन का उपयोग करने के बाद पाउडर लगाएं. तैलीय त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर की जगह अस्ट्रीजेंट लोशन का उपयोग करें तथा इसके बाद कम्पैक्ट पाउडर का उपयोग करें. चेहरे के नाक, माथे और ठोढ़ी जैसे तैलीय भागों की तरफ विशेष ध्यान दीजिए. इस पाउडर को हल्की गीली स्पंज से चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं. इससे पाउडर लंबे समय तक टिका रहता है.

2. आंखों की सुंदरता के लिए दिन में आई पेंसिल का उपयोग काफी होगा. आप अपनी आंखों की पलकों को भूरे तथा स्लेटी आई शैडो से भी लाईन कर सकती हैं. इससे काफी सौम्य प्रभाव दिखने में लगेगा. इसके बाद मस्कारा का एक कोट लगाने से आंखों में चमक आ जाएगी. लिपिस्टिक के लिए गहरे भूरे रंग के उपयोग से परहेज करें. आप हल्का गुलाबी, हल्के बैंगनी, हल्के भूरे, कांस्य या तांबे के रंग की लिपस्टिक का उपयोग कर सकती हैं

Back to top button
E-Paper