लखनऊ के बाद अब कानपुर में दिनदहाड़े लूट, बैंक में घुसकर बम फोड़कर दिया वारदात को अंजाम

कानपुर, । नौबस्ता इलाके में केस्को कैशियर लूटकांड के बाद बैंक में घुसकर बम व फायरिंग करते हुए बदमाशों लूट की घटना को अंजाम दिया। बेखौफ बदमाश वारदात के बाद बड़े आराम से बाइक पर बैठकर भाग निकले। बैंक में लूट की पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई। घटना की जानकारी पर एडीजी, आईजी, एसएसपी, एसपी दक्षिण समेत भारी पुलिस बल पहुची और जांच शुरू कर दी है।

नौबस्ता के बिनगवां स्थित बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक है। शुक्रवार रोजाना की तरह बैंक मैनेजर रमा पांडेय कर्मचारियों के साथ पहुंचे और कामकाज शुरू हुआ। दोपहर होते ही बैंक में तीन बाइक सवार बदमाश पहुंचे और एक गेट पर खड़ा हो गया। अंदर पहुंचे दो बदमाशों में एक ने चेहरे पर हेलमेट लगाया हुआ था, जबकि दूसरे ने अंगौछे से अपना मुह ढक रखा था। अंदर पहुंचते ही बदमाशों ने एक के बाद एक पांच बम फेके और फायरिंग करते हुए दहशत फैला दी। बैंक मैनेजर से लेकर सभी कर्मी जान बचाने के लिए छुप गये। बम के धमाके से बैंक में धुआ भर गया और एक बदमाश कैश काउंटर में रखा करीब दो लाख रूपये की नकदी बटोरी ली। नकदी को बैग में रखकर सभी बदमाश आराम से बाइक पर बैठकर भाग निकले। बम की आवाज सुनकर आसपास लोग बैंक के पास पहुंचे और अंदर का नजारा देख घबरा गया।
दिन दहाड़े बैंक में घुसे बदमाशों के बम मारकर लूट की वारदात की सूचना मिलते ही पुलिस के होश उड़ गये। आनन-फानन अपर पुलिस महानिदेशक अविनाश चन्द्र, पुलिस महानिरीक्षक आलोक सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार, पुलिस अधीक्षक दक्षिण रवीना त्यागी सर्किल बल फोर्स के साथ पहुंच गये। आलाधिकारियों ने इलाके के साथ जनपद में नाकेबंदी कराते हुए पूरी घटना की जांच की। जांच के बाद पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि दीवाली के मौके पर दीवार पर पटकने वाले बम मारकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया है। पूछताछ में पता चला है कि कैश काउंटर के नीचे 28 लाख रूपयों से भरा बैग बदमाश नहीं देख सके। जिसके चलते वह बच गया।

एडीजी ने बताया काउंटर में रखे दो लाख के लगभग की नकदी लेकर बदमाश भागे हैं। उन सभी की सीसीटीवी में फुटैज कैद हो गई है। बाइक नम्बर पर प्रकाश में आ गया है। गाड़ी नम्बर के आधार पर व कैमरे में आई फोटो के आधार पर बदमाशों की शिनाख्त के साथ उनकी जल्द गिरफ्तारी के लिए क्राइम ब्रांच व पुलिस की कई टीमों को लगाया गया है। जल्द से जल्द बदमाश पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

हाइवे की ओर भाग बदमाश

बैंक लूट के बाद बाइक से भागे तीनों बदमाशों की पूरी हरकत सीसीटीवी में आ गई है। वारदात के बाद बदमाश हाइवे की ओर भागे हैं। बैंक के सामने लगे कैमरे में बदमाशों के निकलने की घटना आई। इसके बाद हाइवे पर लगे कैमरों में उनके भागने की तस्वीरें कैद हुई हैं। एक बदमाश ने तो बैग में रखे नोटों को पैदल निकलते समय गिनती करते हुए भी देखा गया है। इस बदमाश के चेहरे पर कपड़ा न होने के चलते पूरी तस्वीर कैमरे में साफ आ गई है। जिसकी सरगर्मी से तलाश में पुलिस जुट गई है।

थाना पुलिस की कार्यशैली में उठ रहें सवाल

केस्को कैशियर से 12 लाख की लूट की वारदात के बाद भी नौबस्ता थाना पुलिस ने सबक नहीं लिया। कार्यशैली में लापरवाही के साथ हाइवे व इलाके में टेम्पो स्टैंडों पर ही पुलिस कर्मी वसूली में मस्त रहें। रात्रि गश्त में भी इलाके की पुलिस गंभीर नहीं है। और तो और छोटी-छोटी अपराधों में समय रहते कार्यवाही न करने से अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। जिसका परिणाम दिन दहाड़े बैंक लूट की घटना के रूप में सामने आया है। लगातार इलाके में बढ़ रहे अपराध पर नौबस्ता थाना प्रभारी की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं।

बताते चलें कि दो दिन पूर्व ही घाटमपुर थानाक्षेत्र स्थित बड़ौदा ग्रामीण बैंक में बारिश के दौरान शातिर बदमाशों ने खेतों से 500 मीटर सुरंग खोदकर अंदर दाखिल हो गये थे। लेकिन यहां पर वह लॉकर रूम तक नहीं पहुंच सके थे और बड़ी डकैती की साजिश नाकाम हो गई थी। इस घटना में भी पुलिस के हाथ खाली है। एक सप्ताह पूर्व हंसपुरम में बड़ौदा ग्रामीण बैंक के एटीएम को भी काटने का प्रयास बदमाश कर चुके हैं। जबकि तीन पूर्व केस्को कैशियर से लूटकांड की 12 रकम में पुलिस सात लाख की नकदी बरामद कर चुकी है। लेकिन बदमाशों को कोई सुराग हाथ नहीं लगा है।

Back to top button
E-Paper