RRB Group-D : पढ़ना न भूले परीक्षा से जुड़ी ये खास बातें…

नई दिल्ली : रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी (RRB Group D) के पदों पर भर्ती परीक्षा शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। ऐसे में अब कैंडिडेट्स को चाहिए कि वे परीक्षा की तैयारी जोरों-शोरों से करना शुरू कर दें। हालांकि उन्हें एग्जाम की वजह से ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

रेलवे ग्रुप डी से जुड़ी सभी अहम जानकारियों जैसे- शिफ्ट की डिटेल्स, सेंटर लिस्ट इत्यादि घोषित कर चुका है। आज परीक्षा से जुड़ा मॉक टेस्ट का लिंक भी कैंडिडेट्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। मालूम हो कि पिछले दिनों रेलवे बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर परीक्षा तिथि की घोषणा की थी।

जारी हुई नोटिफिकेशन के मुताबिक, ग्रुप डी (Group D) के 63 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा 17 सितंबर से शुरू होगी। वहीं परीक्षा केंद्र और शिफ्ट डिटेल रविवार को जारी की जा चुकी है। साथ ही ग्रुप डी का एडमिट कार्ड (RRB Group D Admit Card) परीक्षा से 4 दिन पहले यानी 13 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा।

ऐसे में आज हम आपको परीक्षा से जुड़ी उन 10 ख़ास बातों से रूबरू करवाएंगे, जिससे ग्रुप ‘डी’ के कैंडिडेट्स परिचित होने चाहिए।

RRB Group D Exam 2018 : कैंडिडेट्स याद रखें परीक्षा से जुड़ी ये दस बातें

  • रेलवे ने ग्रुप ‘डी’ की परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल और शिफ्ट की डिटेल्स 9 सितंबर को जारी कर दी थी। जिन कैंडिडेट्स ने अब तक परीक्षा का टाइम टेबल चेक नहीं किया है, वे अपने रीजन की RRB वेबसाइट पर जाकर एग्जाम शेड्यूल चेक कर सकते हैं।
  • ग्रुप डी के पदों पर पहली बार कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) आयोजित की जा रही है। ऐसे में रेलवे उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट की सुविधा देगा।
  • मॉक टेस्ट लिंक RRB की ऑफिशल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जारी होगा। RRB group d mock test लिंक RRB की रीजनल वेबसाइट्स पर भी उपलब्ध होंगे।
  • रेलवे में ग्रुप डी में लगभग 63000 वैकेंसी निकली है, जिसके लिए करीब 1 करोड़ 90 लाख कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है।
  • ग्रुप डी की परीक्षा दो चरणों में पूर्ण होगी। पहली-सीबीटी और दूसरी- पीईटी। जो कैंडिडेट्स सीबीटी की परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें ही पीईटी की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।
  • कैंडिडेट्स काफी समय से ग्रुप डी के एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि एडमिट कार्ड 13 सितंबर को जारी किया जाएगा।
  • उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड RRB की वेबसाइट्स पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपने रीजन की RRB वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

  • RRB के नोटिफिकेशन के अनुसार, सीबीटी यानी ग्रुप डी के पदों के लिए होने वाली परीक्षा की समय सीमा 90 मिनट होगी। जबकि पर्सन्स विद डिसेबलिटी केंडिडेट्स को 120 मिनट का समय दिया जाएगा।
  • ग्रुप डी की परीक्षा में चार सेक्शन होंगे, जिनमें 100 प्रश्न होंगे। ये सेक्शन- मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस ऐंड रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस ऐंड करंट अफेयर्स नाम से हैं।

  • सभी सवाल ऑब्जेक्टिव और मल्टीपल टाइप के होंगे, जिनमें कुछ ऐसे टॉपिक्स कवर होंगे।

गौरतलब है कि कैंडिडेट्स काफी लंबे समय से (RRB Group D Exam) एडमिट कार्ड का इन्तजार कर रहे हैं। यह भर्ती परीक्षा (RRB Group D Exam) लेवल 1 (ट्रैक मेंटेनर्स, असिस्टेंट पॉइंट्समेन आदि) के 63 हजार से ज्यादा पदों पर होगी।

Back to top button
E-Paper