श्रीलंका में बवाल : राष्ट्रपति राजपक्षे इस्तीफे की मांग को लेकर छात्रों ने किया प्रदर्शन

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने टियर गैस और पानी की बौछार की। इंटर यूनिवर्सिटी स्टूडेंट फेडरेशन (IUSF) के छात्र राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने कहा…

हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे थे। इसके बावजूद पुलिस ने टियर गैस और वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया। यहां हमने पुलिस से यह जगह छोड़ने के लिए कहा था। बाद में छात्रों ने अपना विरोध कोलंबो की सड़कों पर नारे लिख कर जताया।

राष्ट्रपति आवास के बाहर प्रदर्शनकारियों का हंगामा

श्रीलंका पिछले कुछ महीनों से आर्थिक बदहाली से जूझ रहा है। अब वर्ल्ड बैंक ने श्रीलंका को 16 करोड़ डॉलर की मदद की है। आर्थिक मदद मिलते ही श्रीलंका के प्रधानमंत्री मदद के इस्तेमाल को लेकर चिंता जताते संसद में कहा-हमें 16 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद मिलने के बाद भी हम फ्यूल और गैस नहीं खरीद सकते।

उन्होंने कहा-वर्ल्ड बैंक से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल फ्यूल और गैस खरीदने में इस्तेमाल नहीं कर सकते। हालांकि, इस बात की संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है कि इन पैसों के कुछ हिस्से से फ्यूल और गैस खरीद पाएं।

श्रीलंका में रहने वाले भारतीयों से अनुरोध

भारत ने गुरुवार को श्रीलंका में रहने वाले सभी लोगों से इंडियन हाई कमीशन में की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करने को कहा। वेबसाइट पर जारी मैसेज में कहा गया- श्रीलंका में रहने वाले भारतीयों से अनुरोध है कि वे www.hcicolombo.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करें। भारत सरकार का कहना है, ये रजिस्ट्रेशन सिर्फ बाहर रहने वाले नागरिकों का डेटा अपडेट करने की एक कोशिश है।

Back to top button