SuperDuper App : बच्चों के हुनर दिखाने का अनूठा प्लेटफॉर्म बनाए 2 IITians

भारत में करीब 25 करोड़ बच्चे हैं और सभी एक से बढ़कर एक हुनर रखते हैं। लेकिन अकसर इन बच्चों को एक स्टेज या यूं कहें कि कोई ऐसे प्लेटफॉर्म की कमी महसूस होती थी जहां उनके अभिभावक उनके इस टैलेंट को दुनिया के सामने दिखा सकें। इसी सोच के साथ आईआईटी खड़गपुर से पढ़े 2 इंजीनियर्स ने बनाया SupDup ऐप (सुपर डुपर) जो अपनी श्रेणी में भारत का पहला एक्सक्लूजिव प्लेटफॉर्म है।


अभी सुपरडुपर ऐप पर होली मस्ती टैलेंट प्रतियोगिता भी चल रही है जहां 12 साल तक के बच्चे डांसिंग, सिंगिंग, ड्रॉइंग और फैंसी ड्रेस कंपटीशन में हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए उनको ऐप पर अपने हुनर के नमूने अपलोड करने पड़ेंगे। इस प्रतियोगिता में सभी बच्चों को ई-सर्टिफिकेट्स और चुनिंदा बच्चों को ईनाम भी मिलेंगे। ये ऐप फिलहाल एंड्रॉयड मोबाइल फोन्स के लिए उपलब्ध है और इसे जल्द ही ऐप्पल फोन के लिए भी लॉन्च किया जाएगा।


इस ऐप की एक और खासियत है। यहां अलग-अलग प्रतियोगिताओं के अलावा बच्चों के लिए घर बैठे नए-नए चैलेंजेस, जैसे कि स्टोरी-टेलिंग चैलेंज, योगा चैलेंज आदि भी करवाए जाते हैं। ये भी बता दें कि ऐप में दिए गए वॉच मॉड्यूल में आपके बच्चे बाकी बच्चों को देख सकते हैं और उनसे प्रेरित हो सकते हैं। ऐप पर हर दिन डांसिंग, ड्रॉइंग, फन एंड लर्न, आर्ट एंड क्राफ्ट्स जैसी फ्री वर्कशॉप्स भी आयोजित की जाती हैं।


ये ऐप बिलकुल फ्री है और इसमें भाग लेने के लिए या किसी वर्कशॉप को अटेंड करने के लिए आपको कुछ भी खर्च नहीं करना होगा।
ऐप का लिंक : https://play.google.com/store/apps/details?id=app.supdup
तो बच्चों हो जाओ तैयार, अब मस्ती भी होगी और लर्निंग भी।

Back to top button
E-Paper