उत्तरकाशी : चारधाम यात्रा मार्ग पर अधिकारियों ने चलाया सफाई अभियान

दैनिक भास्कर समाचार सेवा

उत्तरकाशी। जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला के निर्देशों के क्रम में चारधाम यात्रा को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने यात्रा पड़ावों के मुख्य मार्गों, यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग तथा यमुनोत्री धाम में घाटों के किनारे वृहद रूप से सफाई अभियान चलाया।

यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग में नियमित सफाई कर्मियों द्वारा साफ-सफाई की जा रही है। यमुनोत्री धाम पैदल यात्रा मार्ग के सफाई व्यवस्था को देखते हुये घोड़े खच्चरों के लीद हेतु जिला पंचायत द्वारा घोड़ों व खच्चरों पर बैग लगवाए गए हैं, जिससे यात्रा मार्ग में घोड़ों-खच्चरों की लीद आदि सफाई व्यवस्था परस्पर बनी हुई है।

पशु चिकित्सा विभाग द्वारा भी घोड़े-खच्चरों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। बीमारी से ग्रसित घोड़े-खच्चरों को कतई भी यमुनोत्री धाम में नहीं भेजा जा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को यात्रा मार्गों, धामों में स्नान घाटों, होटलों, शौचालयों आदि स्थानों में सफाई व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए हैं।

अनुपालन में संबंधित विभागों द्वारा आपसी समन्वय स्थापित करते हुए श्री गंगोत्री धाम व यमुनोत्री धाम में समय-समय पर स्वच्छता अभियान चलाकर साफ-सफाई की जा रही है।

Back to top button