आईपीएल 2024 चैंपियन बनी कोलकाता ,हैदराबाद को 8 विकेट से हराया, अय्यर का अर्धशतक, रसेल के 3 विकेट

चेन्नई  । कोलकाता नाइट राइडर्स ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए बेहतरीन गेंदबाजी के बाद आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर आईपीएल 2024 की चैंपियनशिप अपने नाम कर ली। कोलकाता ने पहले तो सनराइजर्स हैदराबाद को 113 रन के मामूली स्कोर पर रोक दिया और उसके बाद 10.3 ओवर में 114 रन बनाकर शानदार जीत हासिल की। इस दौरान कोलकाता के केवल दो विकेट गिरे। 114 रन के लक्ष्य का पीछा करने आए कोलकाता के बल्लेबाजों ने आते ही धुआंधार बल्लेबाजी शुरू कर दी।

 रहमानुल्लाह गुरबाज ने सुनील नारायण के साथ मिलकर विस्फोटक शुरुआत की, लेकिन सुनील नारायण मात्र एक छक्का लगाकर पेट कमिंस की गेंद पर शाहबाज अहमद को कैच दे बैठे। उसके बाद कोलकाता ने धुआंधार बल्लेबाजी शुरू कर दी। गुरबाज ने 32 गेंद में पांच चौके और दो छक्के की सहायता से 39 रन बनाए और शाहबाज अहमद की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। लेकिन तब तक मैच हैदराबाद के हाथ से निकल चुका था। वेंकटेश अय्यर ने नाबाद रहते हुए 26 गेंद में चार चौके और तीन छक्के की सहायता से 52 रन की विस्फोटक पारी खेली। हैदराबाद से पैट कमिंस और शाहबाज अहमद ने एक-एक विकेट लिए। 

इससे पहले चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में रहेगी इस मिथक को कोलकाता नाइट राइडर्स ने गलत साबित करते हुए आईपीएल 2024 के रोमांचक फाइनल मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 18.3 ओवर में 113 रन पर ऑल आउट कर दिया। सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीत कर बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन यह फैसला उसके पक्ष में नहीं गया। इस सीरीज में बेहतरीन खेल रहे ट्रेविस हेड को वैभव अरोड़ा की गेंद पर रहमानुल्लाह गुरबाज ने कैच आउट करके बिना कोई रन बनाए पवेलियन वापस भेज दिया। इससे पहले ओपनर अभिषेक भी मिचेल स्टार्क की गेंद पर मात्र दो रन बनाने के बाद क्लीन बोल्ड हो गए। सनराइजर्स हैदराबाद का तीसरा विकेट भी जल्दी आया जब राहुल त्रिपाठी को मिचेल स्टार्क की गेंद पर रमनदीप सिंह ने कैच आउट कर दिया। विकटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा। 

नीतीश कुमार रेड्डी 10 गेंद में एक चौके और एक छक्के की सहायता से 13 रन बनाने के बाद हर्षित राणा की गेंद पर गुरबाज को कैच दे बैठे। एडम मार्करम को आंद्रे रसेल ने मिचेल स्टार्क के हाथों कैच करवा दिया। मार्करम ने सबसे ज्यादा 20 रन बनाए। शाहबाज अहमद वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर सुनील नारायण द्वारा लपक लिए गए। निचले क्रम के बल्लेबाज पैट कमिंस ने 19 गेंद में 24 रन बनाकर हैदराबाद का स्कोर 100 रन के पार पहुंचने में मदद की। उन्होंने दो चौके और एक छक्का मारा। उन्हें आंद्रे रसेल की गेंद पर मिचेल स्टार्क ने कैच कर लिया। बाकी के बल्लेबाज कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए। हैदराबाद की टीम 18.3 ओवर में 10 विकेट होकर 113 रन ही बना सकी। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आंद्रे रसेल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा को दो-दो विकेट मिले।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें