दिल्ली समेत इन राज्यों में चलेगी शीतलहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट!

देश के मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड लगातार जारी है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी की वजह से तापमान में बेहद कमी दर्ज की जा रही है. इसके साथ ही शीतलहर और कोहरा की वजह से लोगों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. वहीं IMD  ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले 3 दिनों में उत्तर पश्चिमी भारत के कई इलाकों में ठंड में और इजाफा होगा.

मौसम विभाग की मानें तो ये हालात 22 जनवरी तक रहेंगे. वहीं बिहार और उत्तर प्रदेश घने कोहरे का सामना करेगा. वहीं नॉर्थ ईस्ट में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि 23 जनवरी को प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबादी के आसार है. इसके साथ ही ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के आसार भी जताए गए हैं.

गौरतलब है कि कड़ाके की ठंड ने आमजन को बेहाल तो किया ही है. साथ ही सब्जियों के भाव भी औंधे मुंह गिरने लगे हैं. फसलों के नुकसान की संभावना से किसान औने-पौने दाम पर सब्जियों को मंडी में बेच दे रहे हैं. इससे बाजार में सब्जियों की कीमत में अप्रत्याशित गिरावट देखने को मिल रही है. इस समय पड़ रही कड़ाके की ठंड के कारण सब्जियों, दलहनी फसल व चने की फसल को नुकसान हो रहा है. जबकि तेज सर्दी के कारण गेहूं की फसल के लिए फायदा हो रहा है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के उत्तरी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश के ऊंचाई वालों इलाकों में एक-दो स्थानों पर हल्की बर्फबारी की भी संभावना है. देश के बाकी हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क और साफ रहेगा. पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

उत्तर-पश्चिम भारत में पंजाब से लेकर गंगा के मैदानी क्षेत्रों विशेषकर उत्तर प्रदेश में शुष्क और बर्फीली उत्तर पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा जिससे इन भागों के न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट आने का अनुमान है.

खबर साभार : कृषि जागरण

Back to top button
E-Paper