श्रीलंका में सीता अम्मन मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा में इस्तेमाल हुआ पवित्र सरयू नदी का जल

कोलंबो । श्रीलंका में एक हिंदू मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अयोध्या की सरयू नदी के पवित्र जल का इस्तेमाल हुआ। इस प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में हजारों लोग शामिल हुए। श्रीलंका के सीता एलिया गांव में सीता अम्मन मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन हुआ। भारतीय उच्चायोग ने पोस्ट में कहा कि श्रीलंका में सीता अम्मन मंदिर के कुंभाभिषेकम कार्यक्रम में हजारों भारतीय, श्रीलंकाई और नेपाली श्रद्धालु शामिल हुए। इस प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त संतोष झा, आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

माता सीता को समर्पित मंदिर का अभिषेक समारोह सरयू नदी के पवित्र जल से हुआ, जो भारत के अयोध्या से लाया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक भगवान राम की जन्मभूमि माने जाने वाले अयोध्या और देवी सीता का जन्मस्थान माने जाने वाले नेपाल से सीता अम्मन मंदिर को पवित्र प्रसाद प्राप्त हुआ। भारत और श्रीलंका सहित दुनिया भर से श्रद्धालु समारोह को देखने और इसमें भाग लेने के लिए एकत्र हुए। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के समापन के मौके पर देवी सीता के लिए भारत और नेपाल से भेजे गए वस्त्रों के अलावा आंध्र प्रदेश के तिरुपति के प्रसिद्ध श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर से भेजी गई मिठाइयां और अन्य सामग्री भेंट की गईं।

श्रीलंका में बन रहे विशाल सीता अम्मन मंदिर में 19 मई को मां जानकी की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इसके लिए श्रीलंका ने योगी सरकार से अयोध्या की पवित्र सरयू नदी का जल भेजने का अनुरोध किया था।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें