सर्दियों में गर्म पानी से नहाने वाले हो जाएं सावधान! जान लें इससे होने वाले ये बड़े नुकसान

गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है और आपकी त्वचा पर जलन भी हो सकती है. गर्म पानी त्वचा की कुछ स्थितियों को और भी बदतर बना सकता है, गर्म पानी से नहाने से आपको खुजली हो सकती है और इससे आपका ब्लड ब्लड प्रेसर भी बढ़ सकता है. 

सर्दियों (Winters) के मौसम में सुबह-सुबह नहाना बहुत कठिनाई भरा होता है. ठंड से बचने के लिए लोग गर्म पानी से नहाना (Hot water bath) पसंद करते हैं. लेकिन किसी भी मौसम में गर्म पानी से नहाना नुकसानदायक हो सकता है. ये कई तरह से आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. त्वचा का रूखा होना, जलन होना और चर्म रोग (skin diseases) को  बढ़ा देना इसके आम नुकसान है. आइए हम आपको डिटेल में गर्म पानी से नहाने के नुकसान बता देते हैं.  

त्वचा का रूखा (cause dry skin) होना:

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है क्योंकि यह आपकी त्वचा से नमी (moisture) को हटा देता है. अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो बेहतर होगा कि आप गर्म पानी से न नहाएं क्योंकि इससे रैशेज और दूसरे तरह की एलर्जी हो सकती है.

यह प्रजनन क्षमता को प्रभावित (affects fertility) करता है:

एक स्टडी में ऐसा पाया गया है कि 30 मिनट से अधिक समय तक गर्म पानी से नहाने से किसी की प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है. इसलिए जिन लोगों को फर्टिलिटी की समस्या है, उन्हें डॉक्टर ठंडे पानी से नहाने की सलाह देते हैं. गर्म पानी से नहाना निश्चित रूप से लाभकारी नहीं है.  

इससे त्वचा में तेजी से झुर्रियां (wrinkle) पड़ सकती हैं:

हर कोई यंग दिखने वाली स्किन चाहता है, लेकिन नियमित रूप से गर्म पानी से नहाने से आपकी स्किन झुर्रीदार और जल्दी खराब हो सकती है.

बालों के झड़ने (Hair fall) का कारण बन सकता है:

सिर पर गर्म पानी डालने से आपके बालों की जड़ों को नुकसान हो सकता है जिसके चलते आपके बाल ज्यादा झड़ने लग सकते हैं. गर्म पानी स्काल्प को ड्राई कर देता है और इससे सिर में खुजली भी होती है.  

ब्लड प्रेसर को भी बढ़ाता है: 

गर्म पानी से नहाना आपके ब्लड प्रेसरको भी बढ़ा सकता है. यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर या हार्ट संबंधी कोई समस्या है, तो गर्म पानी से नहाने से स्थिति और खराब हो सकती है.  

नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.

Back to top button
E-Paper