आज ही बनाए पालक आलू पकोड़े

आज के समय में लोगों को खाने का बहुत शौक है। ऐसे में लोग तरह-तरह की डिश खाते हैं और बनाते हैं। अब अगर आप कुछ अलग खाने के शौकीन है तो आज आप बना सकते हैं पालक आलू पकोड़े। यह बनाने में बहुत आसान है और खाने में बहुत टेस्टी। तो आइए जानते हैं कैसे बनाना है इसे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for palak aloo pakoda recipe
पालक – 250 ग्राम (पालक को वोश करके मोटा-मोटा काट ले)
बेसन – 1 कप
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 टीस्पून
हरी मिर्च – 2 से 3 बारीक काट ले
प्याज़ – 1 मीडियम साइज़ की स्लाइस में काट ले
आलू – 1 बड़े साइज़ का
राइस फ्लौर – ¼ कप
बेकिंग सोडा – ¼ टीस्पून
नमक – स्वाद अनुसार
ऑइल – पकौड़ो को डीप फ्राई करने के लिए

मसाला बनाने के लिए
ज़ीरा – 1 टीस्पून (क्रश किया हुआ)
साबुत धनिया – 1 टीस्पून (क्रश किया हुआ)
हल्दी पाउडर – ½ टीस्पून
चिल्ली फलैक्स – 1 टीस्पून
गर्म मसाला पाउडर – ½ टीस्पून
अजवाइन – ¼ टीस्पून
हींग – 1 पिंच
अमचूर पाउडर – 1 टीस्पून

विधि –  इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छीलकर इसको ग्रेटर की मीडियम साइड से ग्रेट कर ले। अब इसके बाद ग्रेटेड आलू को पानी से दो से तीन बार अच्छे से वोश कर ले और आलू को पानी में ही रहने दे। अब इसके बाद मसाला बना ले। इसके लिए एक बाउल में अजवाइन, क्रश किया हुआ साबुत धनिया, क्रश किया हुआ ज़ीरा, हींग, गर्म मसाला पाउडर, चिल्ली फलैक्स, अमचूर पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर चम्मच से मसालों को मिक्स करके एक साइड में रख ले।

उसके बाद पकौड़ो को फ्राई करने के लिए एक कढ़ाई में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख दे। इस दौरान जब तक तेल गर्म हो रहा हैं, आप इतने पकौड़ो के लिए बेटर बना ले। क्योंकि बेटर को पहले बनाकर नही रखना हैं। इसके लिए एक बाउल में पालक और बेसन डालकर अच्छी तरह से मसल ले, हालाँकि आपको इसमें पानी डालने की ज़रूरत नही हैं, क्योंकि पालक में पानी होता हैं। इस वजह से जब बेसन डालकर हाथ से अच्छे से मिक्स करेगे तो ये सॉफ्ट हो जायेंगा। वहीं उसके बाद इसमें प्याज़ डालकर इसको भी बिना पानी के मिक्स कर ले। इस तरह आपका बेटर बिना पानी के ही स्टिकी बनकर रेडी होगा और अब ग्रेटेड आलू को हाथ में लेकर निचोड़ते हुए इसका सारा पानी निकालकर पालक में डाल ले। अब इसमें आपने जो मसाला बनाकर रखा हैं उसको डाल ले।

उसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, स्वाद अनुसार नमक और राइस फ्लौर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले। अब अंत में बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर ले। लीजिये आपका स्टिकी बेटर बनकर रेडी हैं इतने टाइम में ऑइल भी गर्म हो जायेंगा। जब पकौड़ो को ऑइल में डाले, तब आंच को मीडियम रखे। अब इसके बाद थोड़े से बेटर को हाथ में लेकर राउंड शेप देकर इसको ऑइल में डाल ले। अब इस दौरान आपकी कढ़ाई में एक बार में जितने पकौड़े आयें उन्हें इसी तरह से राउंड शेप में बनाकर ऑइल में डाल ले।

इसके बाद पकौड़ो को अच्छे से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर ले। वहीं जब पकौड़े फ्राई हो जाएँ, तब इनको ऑइल से निकालने से पहले आंच को तेज़ करके एक मिनट तेज़ आंच पर फ्राई कर ले। ऐसे पकौड़े बहुत ही क्रिस्पी बनते हैं। अंत में आंच को मीडियम करके सारे पकौड़ो को टिशु पेपर पर निकालकर रख ले और बाकी के पकौड़ो को भी इसी तरह से फ्राई कर ले।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें