उत्तर भारत में बढ़ा ठंड का सितम, इन जगहों पर पारा शून्य से नीचे लुढ़का

Weather Update: भारत के उत्तरी भाग में ठंड का प्रकोप  और बढ़ा गया तथा हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के केलोंग, कलपा और मनाली में सोमवार को तापमान शून्य से नीचे बरकरार रहा. पीटीआई की खबर के मुताबिक, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से कहा गया कि दिल्ली में शीतलहर (Cold Wave) का एक और दौर चल रहा है और अगले दो से तीन दिन में तापमान चार डिग्री सेल्सियस और नीचे गिरने की आशंका है. यानी दिल्लीवालों को और ठंड का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

दिल्ली में अधिकतम तापमान करीब 16 डिग्री रहेगा (The maximum temperature in Delhi)
खबर के मुताबिक, आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. इस दौरान घना कोहरा छाया रहेगा. मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में केलोंग, कलपा और मनाली (Keylong, Kalpa and Manali) में पारा शून्य से नीचे ही रहा.

इन जगहों पर पारा शून्य से नीचे लुढ़का (Mercury rolled below zero in these places)
शिमला स्थित मौसम विज्ञान विभाग (Meteorological Department at Shimla) के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि लाहौल और स्पीति में तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने कहा कि कलपा में शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे और मनाली में शून्य से एक डिग्री नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर के श्रीनगर में तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

कश्मीर में बर्फबारी की संभावना (Snowfall continues in Kashmir)
कश्मीर इस समय 40 दिनों के ‘चिल्लई कलां’ की गिरफ्त में है और इस दौरान ज्यादातर स्थानों पर बर्फबारी होने की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में माउन्ट आबू में तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. इस बीच आईएमडी ने कहा कि मध्य प्रदेश में गणतंत्र दिवस के दिन कम से कम दस जिलों में कोहरा छाया रहेगा. पंजाब और हरियाणा में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा और बठिंडा में 0.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें