ऐसे बनाए गाजर की बर्फी

आज कुछ मीठा खाने का मन है तो आप गाजर की बर्फी बना सकती है। यह बनाने में बहुत आसान है और खाने में बहुत टेस्टी। इसे बनाकर अगर आप अपने घरवालों को खिलाएंगे तो वह आपसे इसे बार-बार बनाने के लिए कहेंगे। आइए जानते हैं कैसे बनती है गाजर की बर्फी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for gajar ki barfi
गाजर = आधा किलो, कद्दूकस कर लें
फुल क्रीम दूध = एक कप
चीनी = 250 ग्राम
मावा = 250 ग्राम
देसी घी = दो बड़े चमच
काजू = दस पीस, बारीक कटे हुए
पिस्ता = दस पीस, बारीक कटे हुए
कसा हुआ नारियल = आधा कप
छोटी इलायची पावडर = पांच इलायची का

गाजर की बर्फी बनाने की विधि – इसे बनाने के लिए सबसे पहले दूध को एक बड़ी सी कढ़ाई  में उबाल लें। उसके बाद जब दूध उबल जाएं तो फिर उसमें कद्दूकस करी हुई गाजर डाल दें और थोड़ी-थोडी देर में इसे चलाते रहें। अब जब दूध उबल रहा है तो इतने देर में काजू व पिस्ते को बारीक-बारीक काट लें। अब छोटी इलायची को छील कर उसका पाउडर बना लें, और साथ ही साथ मावे को मैश करके भुरभुरा सा कर लें। इसके बाद जब गाजर में सारा दूध मिल जाए तो फिर इसमें देसी घी डाल दें और इसे बराबर चलाते हुए चार से पांच  मिनट तक भून लें।

अब इसके बाद इसमें पिसी हुई चीनी डाल दें और इसे लगातार चलाते रहें। (barfi sweet) थोड़ी देर में चीनी पिघल कर चाशनी में बदल जाएगी और फिर धीरे-धीरे गाजर चाशनी को सोख लेगी। अब इसके बाद जब गाजर में चाशनी एकदम सूख जाएं तो फिर मावे को कढ़ाई में डाल दें और इसे लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक की इसका सारा पानी न सूख जाएं। उसके बाद जब गाजर अच्छे से मिल जाए तो फिर गाजर में कसा हुआ नारियल, छोटी इलायची पाउडर और थोड़े से काजू के टुकडे डाल दें और इसे अच्छी तरह से चलाकर मिक्स कर लें। इसके बाद गैस बंद कर दें। अब आप एक प्लेट में घी लगाकर इसे चिकना कर लें।

उसके बाद गाजर के इस मिश्रण को प्लेट में डालें और चम्मच की मदद से एकसाथ फैला दें। अब ऊपर से बचे हुए काजू के टुकड़े और पिस्ता डाल दें और फिर हल्का सा दबा दें। इसके बाद ठंडा होने के लिए एक घंटे तक पंखे के नीचे रख दें। वहीं ठंडा होने के बाद बर्फी को अपनी पसंद के आकार में काट लें।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें