कश्मीर के मुद्दे पर भारतीय सांसदों ने पाकिस्तान को दिया मुंह तोड़ जवाब

मैड्रिड। स्पेन की राजधानी मैड्रिड में अंतर संसदीय संघ (आईपीयू) के 143वें सत्र में पाकिस्तान द्वारा रविवार को कश्मीर का मुद्दा उठाये जाने पर भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने मुंहतोड़ जवाब दिया।

रविवार की दोपहर को पाकिस्तान के राष्ट्रीय असेम्बली के स्पीकर असद कैसर ने अपनी तकरीर में कश्मीर का मुद्दा उठाया जिस पर भारतीय जनता पार्टी के सांसद विष्णु दयाल राम ने उत्तर के अधिकार का प्रयोग करते हुए उसका जोरदार खंडन किया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री कैसर ने अपने संबोधन में भारत के खिलाफ निराधार एवं बेतुकी टिप्पणियां कीं। सत्र में बीजू जनता दल के सांसद भर्तृहरि मेहताब के नेतृत्व में एक छह सदस्यीय भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल मौजूद था। इस प्रतिनिधिमंडल में डॉ. संजय जायसवाल, डॉ. सस्मित पात्रा, श्रीमती पूनमबेन मदाम, श्री विष्णु दयाल राम और सुश्री दीया कुमारी शामिल थे।

पाकिस्तानी असेम्बली के स्पीकर ने आईपीयू की लोकतंत्र एवं मानवाधिकार संबंधी स्थायी समिति की बैठक में जम्मू कश्मीर को पाकिस्तान के दुष्प्रचार को फैलाना शुरू किया जिस पर श्री विष्णुदयाल राम ने उत्तर देने के अधिकार का प्रयोग करते हुए श्री कैसर के बयान का सिलसिलेवार ढंग से खंडन किया। बच्चों के यौन शोषण एवं उत्पीड़न के प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान भारत ने कुछ संशोधन पेश किये, जिन्हें स्वीकार कर लिया गया।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल 26 से 30 नवंबर तक स्पेन की यात्रा पर आया है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल के प्रत्येक सदस्य ने अलग-अलग सत्रों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। आईपीयू में अफ्रीका समूह ने कोविड महामारी के खिलाफ टीकाकरण में समानता को लेकर वैश्विक संसदीय समर्थन जुटाने के लिए एक आपात प्रस्ताव पेश किया जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें