काम की बात : बच्चा अंग्रेजी बोले, इसके लिए करना होगा कुछ टिप्स फॉलो

इंस्टिट्यूट की नहीं है जरूरत पेरेंट्स करें ये काम

नई दिल्ली । अगर आप भी अपने बच्चों को अंग्रेजी सीखाना चाहते हैं और चाहते हैं कि, वह अंग्रेजी के विषय में अच्छे नंबर लाइन तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करना होगा। आपका बच्चा इंग्लिश लैंग्वेज में बड़े ही आसानी से अच्छे नंबर ला सकता है। सीखने की चाहत के लिए हमेशा बच्चों को मोटिवेट करते रहना चाहिए यह बेहद जरूरी होता है।

ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों को अंग्रेजी सीखाना चाहते हैं तो उन्हें इस काम के लिए मोटिवेट करें। अगर आप अपने बच्चों को इंग्लिश सीखना चाहते हैं अच्छी इंप्रूवमेंट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उन्हें स्टोरी बुक या फिर न्यूजपेपर पढ़ने के लिए देना चाहिए। इसके बाद अपने बच्चों को मोटिवेट करें, ताकि वह इंटरेस्ट के साथ अंग्रेजी सीखने में आगे बढ़े। देखी हुई चीज बच्चे ज्यादा याद रखते हैं, इसलिए स्कूल की पढ़ाई के साथ-साथ आप बच्चों को इंग्लिश पढ़ने के लिए एंटरटेनमेंट से जुड़ी इंग्लिश मूवी, कार्टून दिखा सकते हैं। इस तरह से बच्चे फ्लूएंटली इंग्लिश बोलना और समझना सीख जाते हैं।
बच्चों को अंग्रेजी सीखने के लिए अंग्रेजी गाने सुनने के लिए दें ताकि वह फ्लुएंसी को बढ़ाने के लिए गाने को दोहराएं और इंग्लिश बोलना सीखे। इसके अलावा आप अपने बच्चों को इंग्लिश गाने और पोयम सुनाने के लिए कहें। मालूम हो कि हर माता-पिता चाहता है कि उनका बच्चा पढ़ाई लिखाई में सबसे आगे रहे। आज के जमाने में जितनी हिंदी जरूरी है उससे कहीं ज्यादा जरूरी इंग्लिश है। आप बोलचाल के लिए हिंदी और इंग्लिश की काफी जरूरत होती है यह भारत के अधिकांश हिस्सों में बोली जाती है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें