क्या आप जानते हैं कि बच्चे की पढ़ाई का कितना खर्चा होता है, देखिए ये हिसाब, हर मां-बाप का दर्द समझ जाएंगे आप !

आज, शहर के अच्छे सीबीएसई या आईसीएसई स्कूल में एक बच्चे को शिक्षित करने की औसत लागत क्या है? लागत केवल ट्यूशन फीस नहीं है, आपको किताबें, वर्दी, जूते, परिवहन आदि के लिए भी भुगतान करना होगा। इसके अलावा, पाठ्येतर गतिविधियों और प्रवेश शुल्क की लागत इतनी अलग होगी। ऊपर से स्कूलों द्वारा हर साल फीस में मनमानी बढ़ोतरी की जाती है। हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक बच्चे की पढ़ाई पर होने वाले औसत खर्च की जानकारी जुटाई है। यह आंकड़ा अलग-अलग क्लास, अलग-अलग स्कूल और अलग-अलग शहरों के हिसाब से थोड़ा कम या ज्यादा हो सकता है।

1 से 2 लाख ट्यूशन फीस

सभी स्कूल सालाना 1 से 2 लाख रुपए ट्यूशन फीस के रूप में लेते हैं। कुछ स्कूल प्रवेश शुल्क भी लेते हैं, जो 25,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक हो सकता है।

किताबें 4 हजार से 12 हजार तक

कुछ स्कूलों का दावा है कि वे अपने स्वयं के पाठ्यक्रम का पालन करते हैं और वे अपने स्वयं के प्रिंटर द्वारा मुद्रित पुस्तकें प्राप्त करते हैं। ऐसे में अभिभावकों के पास स्कूलों से किताबें खरीदने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। स्कूल किताब पर छपी पूरी कीमत वसूल करते हैं। कुछ राज्यों में सरकारों ने स्कूली किताबों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन स्कूल यहां भी चाल चलते हैं। यहां पढ़ाई जाने वाली किताबें उनके इन-हाउस प्रकाशकों की हैं और वे खुद किताबें बेचते हैं। कार्रवाई से बचने के लिए कई स्कूलों ने दिखाई चतुराई। वे किताबें बेचते हैं लेकिन भुगतान नकद में लेते हैं। पूर्वी दिल्ली के एक अभिभावक ने एनबीटी ऑनलाइन को अपना अनुभव सुनाते हुए बताया कि बच्चों की स्कूल फीस ऑनलाइन जमा करने के बाद जब उन्होंने किताबों के भी ऑनलाइन भुगतान के बारे में पूछा तो स्कूल के अधिकारियों ने कहा कि इसके लिए उन्हें नकद ही भुगतान करना होगा. 

2000 रुपए जूतों पर खर्च किए

कई स्कूलों में ब्रांडेड जूते उनकी यूनिफॉर्म का हिस्सा होते हैं। इस पर एक जोड़ी जूते की कीमत करीब 2 हजार रुपए आती है। जो जूते कम कीमत के ब्रांड के होते हैं उनकी कीमत भी करीब 500 रुपये से 1000 रुपये के बीच होती है।

वर्दी पर 3 हजार से 7 हजार रु

स्कूल की वर्दी आम तौर पर 2 प्रकार की होती है – सामान्य वर्दी और खेल की वर्दी। अधिकांश स्कूलों में एक से अधिक प्रकार की वर्दी होती है। आमतौर पर माता-पिता 2-3 जोड़ी स्कूल यूनिफॉर्म लेते हैं, जिसकी कीमत 3,000 रुपये से 7,000 रुपये के बीच होती है।

स्कूल बस की कीमत 30 हजार से 60 हजार रुपये तक होती है

स्कूल बस का किराया अलग-अलग स्कूलों, घर से दूरी और बस के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होता है। बस मालिक संघ के अनुसार यदि छात्र परिसर से 2 किलोमीटर से कम के दायरे में रहता है तो उसका किराया 28 हजार से 30 हजार रुपये सालाना होगा। स्कूल दूर है तो दूरी के हिसाब से फीस ली जाती है। पहले पांच किलोमीटर के लिए 32,000 रुपये से 35,000 रुपये देने होंगे। 5 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी पर ट्रांसपोर्ट पर 35 से 60 हजार रुपए तक खर्च आएगा।

अतिरिक्त मूल्य

कुछ स्कूल अतिरिक्त गतिविधियों, पर्यटन, वार्षिक दिवस, खेल दिवस आदि के लिए अतिरिक्त शुल्क लेते हैं।

एक बच्चे पर सालाना 2 से 3 लाख खर्च करते हैं

इस तरह एक बच्चे की पढ़ाई पर सालाना औसतन दो से तीन लाख रुपए खर्च होंगे। अगर किसी माता-पिता के दो बच्चे हैं तो यह खर्च 4 से 6 लाख रुपए तक आएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें