खेलो इंडिया-2022 में जुड़े वॉटर स्पोर्ट्स से जुड़े तीन तीन खेल इवेंट, इन स्थानों पर होंगे ये खेल

– कैनो स्लेलम महेश्वर और कायकिंग स्प्रिंट भोपाल में

खरगोन, (हि.स.)। पांचवें खेलों इंडिया-2022 की मेजबानी इस बार मप्र कर रहा है। प्रदेश के आठ जिले इस बड़े खेल आयोजन के मुख्य मेजबान हैं। इसमे बड़े महानगरों के अलावा वे जिले हैं, जहां या तो खेल प्रमुखता से खेले जाते हैं। खेलो इंडिया-2022 में तीन खेल इवेंट को जोड़ा गया है। ये तीनों ही इवेंट वॉटर स्पोर्ट्स पर ही केंद्रित है। खरगोन जिले में महेश्वर स्थित सहस्त्राधारा कैनो स्लेलम और कायकिंग दोनों के लिए प्रदेश में सबसे उपयुक्त प्राकृतिक स्थल माना जाता है, जहां इस खेल का रोमांच जल की धाराएं बढ़ा देती है। हालांकि यहां सिर्फ कैनो स्लेलम के ही इवेंट होंगे। कायकिंग के इवेंट भोपाल के भोज तालाब में होंगे।

जिला खेल अधिकारी पवि दुबे ने सोमवार को बताया कि खेलो इंडिया की शुरुआत इंदौर में 30 जनवरी को वॉलीबॉल, बास्केटबॉल और टेबल टेनिस के साथ होगी। खेलो इंडिया-2022 में वॉटर खेल में स्विमिंग के अलावा नाव की दो अलग-अलग गतिविधियां होंगी, जो गत वर्षों में बहुत लोकप्रिय हुई है। इसमें कायकिंग और कैनोइंग शामिल है। इनके स्थल और खेल विधा के आधार पर इसे कायकिंग (स्प्रिंट) और कैनोइंग (स्लेलम) के नाम से भी जाना जाता है।

उन्होंने बताया कि कायकिंग शांत या ठहरे हुए पानी में खेला जाने वाला एक इवेंट है। जो स्पीड के साथ एक विशेष तरह की नाव द्वारा ही किया जाता है। यह खेल व्यक्तिगत तौर पर ही होता है, जबकि कैनोइंग तेज धारा में बहते हुए जल में ही होता है। महेश्वर में होने वाले कैनो स्लेलम बालक व बालिका दोनों वर्गों में होगा। महेश्वर में कैनो स्लेलम 6 व 7 फरवरी को तथा भोपाल में कायकिंग 7 फरवरी से 9 फरवरी को आयोजित होगी।

खेलो इंडिया में देश के पारंपरिक खेलों को भी पर्याप्त अवसर

खेलो इंडिया 2022 का लक्ष्य 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक में ज्यादा से ज्यादा गोल्ड मेडल्स जीतना है। साथ ही खेलो इंडिया के प्रमुख उद्देश्यों में आधुनिक खेलों के साथ-साथ देश के पारंपरिक खेलों को बड़े स्तर पर बढ़ावा देना है। हमारे देश में सदियों से खेले जाने वाले खेल कबड्डी, खो-खो, और मलखम्ब तथा सबसे प्राचीन योगासन को भी इसमें शामिल किया गया है।

इन स्थानों पर होंगे ये खेल

खेलो इंडिया के तहत जबलपुर में आर्चरी, साइक्लिंग (रोड़) फेंसिंग और खो-खो होंगे। इसी तरह भोपाल में एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, जुडो, कायकिंग (स्प्रिंट), रोविंग, शूटिंग औए स्विमिंग, इंदौर में बास्केटबॉल, कबड्डी, टेबल टेनिस, टेनिस, रेसलिंग और वेटलिफ्टिंग, उज्जैन में मलखम्ब और योगासन, ग्वालियर में बैडमिंटन, जिम्नास्टिक, हॉकी तथा कलारीपयट्टू, बालाघाट में फुटबॉल (गर्ल्स) मंडला में गटका व थांगटा तथा महेश्वर में कैनो स्लेलम होगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें