गिरवी रखे गहने, 1500 रुपए से साइकिल से शुरू किया बिजनेस, अब 3 करोड़ के पार टर्नओवर, पढ़ें एक महिला की सफलता की कहानी

कहते हैं ऊंची उड़ान भरने के लिए बाज की तरह मजबूत पंखों का होना जरूरी है, लेकिन गोरखपुर की संगीता पांडे ने इसे गलत साबित कर दिया. संगीता ने ऊंची उड़ान का एक नया अध्याय लिखा है। पंखों के रूप में आर्थिक तंगी के बावजूद, वह अपने मजबूत हौसले के कारण ऊंची उड़ान भरने में सफल रहे। साइकिल से महज 1500 रुपए से शुरू हुआ बिजनेस 3 करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है।

गोरखपुर यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा किया

ममता की छवि संगीता ने शुरुआत में न सिर्फ अपने नौ महीने के बच्चे का पालन-पोषण किया, बल्कि समाज से कदम से कदम मिला कर जीवन को पहाड़ जैसा आसान बना दिया। बात करीब एक दशक पुरानी है। घर के हालात बहुत अच्छे नहीं थे। गोरखपुर यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने वाली संगीता ने किसी काम से अतिरिक्त कमाई का जरिया बनाने की सोची। इस पर पति संजय पांडेय ने हामी भर दी। इसी क्रम में वह एक संस्था में गई। चार हजार रुपये मासिक वेतन निर्धारित किया गया था। अगले दिन जब वह अपनी नौ माह की बेटी को लेकर काम पर गई तो कुछ लोगों ने आपत्ति जताई। कहा कि बच्चे की देखभाल और साथ में काम करना संभव नहीं है। बात पसंद नहीं आई, लेकिन कुछ करने की मजबूरी और ललक थी। अगले दिन वह बच्चे को घर पर छोड़कर काम पर चली गई।

मिठाई का डिब्बा बनाने का विचार आया

मन ही नहीं लगता था कि किसकी भलाई के लिए काम करने की सोची थी। वह मां के प्यार से वंचित रह जाएगा। इसलिए उसने नौकरी छोड़ दी। संगीता ने बताया कि मुझे कुछ करना है। तय नहीं कर पा रहा था कि क्या करूं। पैसों की समस्या अलग है। छोटे से शुरू करना पड़ा। कभी-कभी उसने मिठाई का डिब्बा बनते देखा था। मन में आया कि ऐसा किया जा सकता है। घर में पड़ी रेंजर की साइकिल से कच्चे माल की तलाशी ली गई। 1500 रुपये का कच्चा माल उसी साइकिल के कैरियर पर लादकर घर लाया गया। उनका कहना है कि 8 घंटे में 100 बॉक्स तैयार करने की खुशी का वर्णन नहीं किया जा सकता।

मार्केटिंग का कोई अनुभव नहीं था

सैंपल लेकर बाजार गए। मार्केटिंग का अनुभव नहीं था। कुछ कारोबारियों से बात की। बात नहीं बनी तो वह घर लौट आई। प्रति पेटी लागत और लाभ निकालने के बाद वे फिर से बाजार में चले गए। लोगों ने बताया कि हमें इससे सस्ता मिलता है। किसी तरह तैयार माल को निकाला गया। कुछ लोगों से बात करने पर पता चला कि लखनऊ में कच्चा माल सस्ता मिलेगा। इससे आपका खर्चा कम होगा। बचत के 35 हजार लेकर लखनऊ पहुंचे। वहां सीखा कि अगर कोई पिकअप माल ले जाएगा तो कोई न कोई परत गिर जाएगी। इसके लिए करीब दो लाख रुपए की जरूरत है। फिलहाल बस से 15 हजार का माल लाया जाता था।

जेवर गिरवी रखकर तीन लाख का गोल्ड लोन लिया

बाक्स तैयार करने के साथ-साथ पूंजी संग्रह पर भी ध्यान दिया जाता था। डूडा से कर्ज के लिए बहुत कोशिश की लेकिन पति की सरकारी सेवा (यातायात पुलिसकर्मी) आड़े आ गई। उसने अपने जेवर गिरवी रखकर तीन लाख का गोल्ड लोन लिया था। एक वाहन कच्चा माल लखनऊ से लाया गया था। इस मटेरियल से बने बॉक्स की मार्केटिंग से कुछ फायदा हुआ। साथ ही हिम्मत भी बढ़ी। सस्ते माल के जरिए लागत खर्च कम करने के लिए एक बार फिर दिल्ली का रूख किया। यहां उन्हें व्यापारियों का अच्छा सहयोग मिला। कच्चा माल उधार पर मिलने लगा।

फैक्ट्री के लिए 35 लाख का कर्ज लिया

अब तक वह अपने छोटे से घर से काम करती रही। कारोबार बढ़ने के साथ जगह कम पड़ गई, इसलिए उन्होंने फैक्ट्री के लिए 35 लाख का कर्ज लिया। कारोबार बढ़ाने के लिए 50 लाख का दूसरा कर्ज लिया। पहले साइकिल और फिर दो ठेले से सप्लाई होती थी, आज इसके लिए उनके पास अपना जादू, टेंपो और बैटरी से चलने वाला ऑटो रिक्शा है. अपने लिए स्कूटी और कार भी। एक बेटा और दो बेटियां अच्छे स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें